Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ED को मिल गया नया डायरेक्टर, इस अधिकारी को मिली एजेंसी की कमान

ED को मिल गया नया डायरेक्टर, इस अधिकारी को मिली एजेंसी की कमान

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय यानी ED का नया डायरेक्टर बनाया गया है। इससे पहले उन्हें ED का कार्यकारी डायरेक्टर बनाया गया था।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: August 14, 2024 19:42 IST
Rahul Naveen new director OF ED- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल नवीन को ईडी की जिम्मेदारी।

प्रवर्तन निदेशालय यानी ED को अपना स्थायी डायरेक्टर मिल गया है। केंद्र सरकार ने IRS राहुल नवीन को ईडी का नया निदेशक नियुक्त किया है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि राहुल नवीन को इससे पहले सरकार ने ED का कार्यकारी डायरेक्टर बनाया था। आइए जानते हैं ईडी के नए डायरेक्टर राहुल नवीन के बारे में कुछ खास बातें। 

2 साल के लिए मिला प्रभार

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने IRS राहुल नवीन जो कि ईडी के विशेष डायरेक्टर हैं, उनके ईडी का डायरेक्टर बनाने के फैसले को मंजूरी दे दी है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि ईडी के डायरेक्टर पद पर राहुल नवीन की नियुक्ति कार्यभार संभालने की तारीख से दो साल तक की अवधि के लिए की गई है। 

राहुल नवीन की खास बातें

जानकारी के मुताबिक, जब राहुल नवीन की नियुक्ति प्रवर्तन निदेशालय के स्पेशल डायरेक्टर के पद पर की गई थी, उससे पहले वह इन-चार्ज डायरेक्टर के पद पर काम कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल नवीन ईडी के तत्कालीन निदेशक संजय मिश्रा के साथ में ईडी का काम देख रहे थे। वह कम बोलने वाले लेकिन कलम चलाने में माहिर अधिकारी माने जाते हैं। 

बिहार के हैं राहुल नवीन

1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन मूल रूप से बिहार के बेतिया जिले के रहने वाले हैं। आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय राजस्व विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत काम करता है जो कि वित्त मंत्रालय का हिस्सा है। ईडी वित्तीय अपराधों, मनी लॉन्ड्रिंग, विदेशी मुद्रा उल्लंघन और आर्थिक अपराधों से संबंधित मामलों की जांच करती है।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र् के नाम संबोधन, कहा- लहराता तिरंगा उत्साह से भर देता है

Exclusive: कैसे रोकी जाती है LoC पर घुसपैठ? सुरंगों का कैसे होता है इस्तेमाल? देखें तस्वीरें

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement