Saturday, July 06, 2024
Advertisement

समलैंगिक विवाह वैध या अवैध... CJI समेत सुप्रीम कोर्ट के पांच जज इस मामले में फिर करेंगे सुनवाई

समलैंगिक विवाह मामले पर सुप्रीम कोर्ट अपने ही फैसले की समीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने वाला है। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने से इनकार कर दिया था।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 05, 2024 16:43 IST
समलैंगिक विवाह मामले पर कल होनी है सुनवाई- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO समलैंगिक विवाह मामले पर कल होनी है सुनवाई

समलैंगिक विवाह का मामला एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में 10 जुलाई को शीर्ष अदालत के उस फैसले की समीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, जिसमें समलैंगिक विवाह को वैध बनाने से इनकार कर दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के ये 5 जज करेंगे सुनवाई

इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति हिमा कोहली, न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की पांच न्यायाधीशों की पीठ समीक्षा याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

कोर्ट ने संसद और राज्यों पर छोड़ा था फैसला

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिक विवाह मामले की सुनवाई पिछले साल 17 अक्टूबर, 2023 को हुई थी। तब सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को वैध मानने से साफ इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट इस मामले में कोई भी निर्णय देने के बजाए इसे देश की संसद और राज्यों पर छोड़ दिया था।

कोर्ट ने कहा, लेजिसलेटिव के तहत आता है ये मामला

अक्टूबर 2023 में कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि समलैंगिक के विवाह को अदालत वैध नहीं मान सकती हैं, क्योंकि यह विधायी (Legislative) मामलों के तहत आता है। इसका फैसला संसद और राज्यों को अपने स्तर पर करना चाहिए। वहीं, अब कोर्ट एक बार फिर इस मामले पर पुनर्विचार करने वाला है।

दिल्ली की सड़कों पर प्रदर्शन

बता दें कि भारत में समलैंगिक विवाह को वैध कराए जाने की मांग को लेकर राजधानी दिल्ली में गे, लेसबियन और LGBTQ के लोग सड़क पर प्रदर्शन करते रहते हैं। इन लोगों की मांग है कि जल्द ही भारत सरकार समलैंगिक विवाह को वैध करे। इसी को लेकर कोर्ट में इस मामले में याचिका डाली गई है। मामले की सुनवाई भी हो रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement