Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारी बारिश ने चारधाम यात्रा पर लगाया ब्रेक, गढ़वाल कमिश्नर ने जारी किए निर्देश

भारी बारिश ने चारधाम यात्रा पर लगाया ब्रेक, गढ़वाल कमिश्नर ने जारी किए निर्देश

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं। वहीं कई जगहों पर भूस्खलन की भी समस्या देखने को मिली है। इस बीच गढ़वाल कमिश्नर ने चार धाम यात्रा को लेकर निर्देश जारी किए हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 07, 2024 8:22 IST
बारिश की वजह से जारी किए निर्देश।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE बारिश की वजह से जारी किए निर्देश।

देहरादून: राज्य में बीते कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं पर भी इसका असर देखने को मिला है। दरअसल, प्रशासन ने भारी बारिश के अलर्ट के बाद चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी है। गढ़वाल कमिश्नर ने चारधाम यात्रा को लेकर निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने श्रद्धालुओं व अन्य यात्रियों को ऋषिकेश से ऊपर ना जाने की दी सलाह दी है। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि जो यात्री जिस पड़ाव पर है, वह वहीं पर रुकें उसके आगे ना जाएं। 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने आज यानी 7 जुलाई के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में मौसम विभाग की ओर से जारी भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये निर्देश जारी किए हैं। प्रशासन ने आज के लिए यात्रा ना करने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने कुंमाऊ मंडल में रेड अलर्ट और गढ़वाल मंडल में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है। बता दें कि बीते दिनों से हो रही बारिश की वजह से राज्य की मदांकनी, पिंडर, अलकनंदा और गंगा सहित अन्य नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

यात्रियों को दी गई सलाह

दरअसल, हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा पर जाते हैं। इसके देश के कोने-कोने से श्रद्दालु हजारों किलोमीटर का यात्रा तय करके यहां पर पहुंचते हैं। वहीं उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश की वजह से कई हादसे देखने को मिले हैं। भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कई रास्ते भी बंद हो गए हैं। वहीं प्रशासन की ओर से भी लोगों को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। बारिश की वजह से लोगों को नदियों और नालों के पास ना जाने की हिदायत दी जा रही है। इसके अलावा अनावश्यक यात्रा ना करने के भी निर्देश दिए गए हैं। (इनपुट- जितेंद्र कुमार)

यह भी पढ़ें- 

यूपी-बिहार में आफत बनी बारिश, कई राज्यों के लिए अलर्ट; जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट, जानें जेपी नड्डा ने कार्यकर्ताओं से ऐसा क्या कहा?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement