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INS विक्रमादित्य से INS विक्रांत तक, जानिए भारत के इन जंगी जहाजों का इतिहास

2 सितंबर 2002 को भारत उन चुनिंदा देशों के क्लब में शामिल हो गया जो कि विमान वाहक बनाने की क्षमता रखते हैं। यह कामयाबी देश में आईएनएस विक्रांत के निर्माण से मिली है।

Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 03, 2022 23:11 IST
INS Vikramaditya- India TV Hindi
Image Source : PTI INS Vikramaditya

Highlights

  • भारत ने अपना पहला 'मेड-इन-इंडिया' विमानवाहक पोत बनाया
  • भारत के समुद्री इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा जंगी जहाज है
  • स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत नौसेना के बेड़े में शामिल

Indian Navy: भारत ने अपना पहला 'मेड-इन-इंडिया' विमानवाहक पोत को समुद्र में उतार कर इतिहास रच दिया। नए पोत INS विक्रांत का नाम देश के पहले युद्धपोत के सम्मान में रखा गया है। भारतीय नौसेना ने कहा, भारत उन देशों के छोटे क्लब में शामिल हो गया जो एक विमान वाहक बनाने की क्षमता रखते हैं। आत्मनिर्भरता के प्रति राष्ट्र की प्रतिबद्धता की प्राप्ति का ऐतिहासिक मील का पत्थर को चिह्न्ति किया। विक्रांत भारत में अब तक बनाया गया सबसे बड़ा युद्धपोत है, और भारतीय नौसेना के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित पहला विमानवाहक पोत। यह भारत को उन राष्ट्रों के एक विशिष्ट क्लब में रखता है जो इन विशाल, शक्तिशाली युद्धपोतों को डिजाइन और निर्माण करने की क्षमता रखते हैं। जैसे-जैसे देश इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर के करीब पहुंच रहा है, हम भारत के अतीत और वर्तमान विमानवाहक पोतों पर एक नजर डालते हैं और उन्होंने देश की प्रभावी ढंग से सेवा कैसे की है।

INS विक्रांत का इतिहास

INS Vikrant

Image Source : PTI
INS Vikrant

भारत का समुद्री इतिहास 1957 में बदल गया जब पहला विमानवाहक पोत - आईएनएस विक्रांत - यूनाइटेड किंगडम के बेलफास्ट में विजयलक्ष्मी पंडित द्वारा कमीशन किया गया था। मूल रूप से एचएमएस हरक्यूलिस के रूप में नामित, जहाज को विकर्स-आर्मस्ट्रांग शिपयार्ड में बनाया गया था और वर्ष 1945 में ग्रेटब्रिटेन के मैजेस्टिक क्लास के जहाजों के एक हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था। हालांकि, सक्रिय परिचालन कर्तव्य में लाए जाने से पहले ही, द्वितीय विश्व युद्ध आया था। एक अंत और जहाज को सक्रिय नौसैनिक कर्तव्य में इस्तेमाल होने से वापस ले लिया गया। 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में, आईएनएस विक्रांत ने युद्ध से पहले इसकी समुद्री योग्यता के बारे में कई संदेहों के बावजूद एकमहत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

जैसा कि कैप्टन हीरानंदानी ने बाद में नौसेनाध्यक्ष, एडमिरल सरदारलाल मथरादास नंदा को यह कहते हुए याद किया, 1965 के युद्धके दौरान, विक्रांत बॉम्बे हार्बर में बैठे थे और समुद्र में नहीं गए थे। अगर 1971 में भी ऐसा ही हुआ तो विक्रांत को सफेद हाथी कहा जाएगा और नौसैनिक उड्डयन को बट्टे खाते में डाल दिया जाएगा। अगर हमने विमान नहीं उड़ाया तो विक्रांत को ऑपरेशनल देखना पड़ा। रिपोर्ट के अनुसार, केवल 10 दिनों में, विक्रांत से 300 से अधिक स्ट्राइक उड़ानें भरी गईं। 

युद्धपोत उम्मीदों से अधिक था। बाद के वर्षों में, युद्ध पोत को प्रमुख पुन: ढोना पड़ा। हालांकि, वर्षों के टूट-फूट के बाद, आईएनएस विक्रांत 1997 में सेवामुक्त होने केबाद एक संग्रहालय के रूप में कार्य किया और हजारों जिज्ञासु लोगों, विशेष रूप से युवाओं और छात्रों द्वारा संरक्षित किया गया, क्योंकि वह मुंबई हार्बर से लंगर डाले हुए थी। रखरखाव और रखरखाव की लागत भारी हो गई और कई हिचकी और कानूनी लड़ाई के बाद, 71 साल के गौरवशाली इतिहास के बादनवंबर 2014 में उन्हें अंतत: आईबी कमर्शियल्स प्राइवेट लिमिटेड को 60 करोड़ रुपये में स्क्रैप के रूप में बेच दिया गया।

INS विराट का इतिहास

INS Virat

Image Source : PTI
INS Virat

आईएनएस विराट को भारत का सबसे पुराना विमानवाहक पोत होने का सम्मान प्राप्त है। इसे दुनिया में सबसे लंबे समय तक सेवा देनेवाले युद्धपोत होने का भी सम्मान प्राप्त है। भारतीय नौसेना के अनुसार, इसने इसके लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया। आईएनएस विराट को पहली बार 18 नवंबर 1959 को एचएमएस हेमीज के रूप में ब्रिटिश रॉयल नेवी में कमीशन किया गया था। उन्होंने 1982 में फॉकलैंड्स युद्ध के दौरान रॉयल नेवी के टास्क फोर्स के प्रमुख के रूप में कार्य किया था। उन्हें 1985 में सेवामुक्त कर दिया गया था। इसके बाद हेमीज को पोर्ट्समाउथ डॉकयार्ड से लाया गया था। डेवोनपोर्ट डॉकयार्ड को रिफिट किया जाएगा और भारत को 465 मिलियन डॉलर में बेचा जाएगा। विमानवाहक पोत को 12 मई 1987 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। पारंपरिक सेंटूर श्रेणी के विमानवाहक पोत, जिसका नाम संस्कृत में विशाल है, में बोर्ड पर 1,500 सदस्यों का स्टाफ था। इसका आदर्श वाक्य था (संस्कृत में) - जलमेव यस्य बलमेवतस्य (समुद्र को नियंत्रित करने वाला सर्व शक्तिशाली है)। 33 साल तक आईएनएस विराट का भारतीय नौसेना की सेवा का एक लंबा इतिहास है।

आईएनएस विराट ने पहली बार 1989 में भारत-श्रीलंका संघर्ष के दौरान श्रीलंका में शांति सेना भेजकर ऑपरेशन ज्यूपिटर में कार्रवाई देखी, जिसके बाद वह 1990 में गढ़वाल राइफल्स और भारतीय सेना के स्काउट्स से संबद्ध थी।आईएनएस विराट ने 1999 के ऑपरेशन विजय के हिस्से के रूप में पाकिस्तानी बंदरगाहों, मुख्य रूप से कराची बंदरगाह को अवरुद्ध करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद विराट ने भारतीय संसद पर आतंकवादी हमले के बाद 2001-2002 में हुए ऑपरेशन पराक्रम में कार्रवाई देखी। ग्रैंड ओल्ड लेडी का उपनाम, इस जहाज ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यासों में भाग लिया है जैसे मालाबार में अमेरिकी नौसेना केसाथ, वरुण फ्रांसीसी नौसेना के साथ, नसीम-उल-बहर ओमानी नौसेना के साथ, और वार्षिक थिएटर स्तर ऑपरेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था। आईएनएस विराट के शानदार युग का अंत तब हुआ जब मार्च 2017 में भारतीय नौसेना द्वारा इसे निष्क्रिय कर दिया गया।

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