Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आंध्र-तेलंगाना में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, 10 की मौत; मोदी-शाह ने दोनों सीएम से की बात

आंध्र-तेलंगाना में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, 10 की मौत; मोदी-शाह ने दोनों सीएम से की बात

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बीते दोनों से हो रही बारिश की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। वहीं पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बात कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 02, 2024 6:45 IST
आंध्र-तेलंगाना में बारिश से बाढ़ जैसे हालात।- India TV Hindi
Image Source : NDRFHQ(X) आंध्र-तेलंगाना में बारिश से बाढ़ जैसे हालात।

हैदराबाद/अमरावती: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बीते दो दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से अभी तक 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। लगातार हो रही बारिश की वजह से रेलवे सेवा भी प्रभावित हुई है। दक्षिण मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश और कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव होने के कारण 99 ट्रेनें रद्द कर दी गईं और चार ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं, जबकि 54 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया। 

पीएम मोदी और अमित शाह ने की बात

पीएम मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से बात की। साथ ही उन्हें बारिश एवं बाढ़ से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। तेलंगाना के राजस्व मंत्री पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि समय पर उठाए गए एहतियाती कदमों से जान-माल की क्षति कम हुई है। उन्होंने कहा कि इन उपायों के बावजूद राज्य के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग वर्षा जनित घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई। महबूबाबाद और खम्मम जिलों में तीन लोगों के बह जाने की भी आशंका है। मंत्री ने कहा कि सूर्यपेट, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद और खम्मम जैसे अन्य जिलों में अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित कई गांवों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। 

सीएम रेवंत रेड्डी ने की समीक्षा बैठक

तेलंगाना के सीएम ए रेवंत रेड्डी ने एक आपातकालीन समीक्षा बैठक की। हैदराबाद में भी भारी बारिश हुई और रात भर जारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। अधिकारियों ने बताया कि हैदराबाद जिले में और अधिक भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण दो सितंबर को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। जिलाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार दो सितंबर को शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित करने को कहा गया है। खम्मम जिले के एक इलाके के निवासी छतों पर फंसे हुए हैं, क्योंकि बड़े इलाके जलमग्न हैं। मौसम विभाग ने रविवार को दो सितंबर की सुबह साढ़े आठ बजे तक तेलंगाना के आदिलाबाद, निजामाबाद, राजन्ना सिरसिला, यादाद्री भुवनगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी, कामारेड्डी और महबूबनगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। इस पूर्वानुमान के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। 

आंध्र प्रदेश में अब तक 9 लोगों की मौत

वहीं आंध्र प्रदेश में भी कई स्थानों में बारिश होने की आशंका है तथा कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम मन्यम, अल्लूरी सीताराम राजू, काकीनाडा और नांदयाल जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक आर. कुरमंध ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क करते हुए कहा कि कृष्णा नदी के उफान पर होने के कारण विजयवाड़ा में प्रकाशम बैराज पर प्रथम स्तर की चेतावनी जारी की गई है, इसके चलते भारी जल प्रवाह हो रहा है। आंध्र प्रदेश में अब तक बारिश से संबंधित नौ मौतें हुई हैं और एक व्यक्ति के लापता होने का मामला सामने आया है। एक दिन पहले राज्य में मृतकों की संख्या आठ थी। 

विजयवाड़ा और गुंटूर शहर डूबे

ताडेपल्ली में आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) में मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि राज्य में भारी बारिश हुई है। नायडू ने कहा, "भारी बारिश के कारण, विजयवाड़ा और गुंटूर शहर पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। काजा में विजयवाड़ा-गुंटूर राष्ट्रीय राजमार्ग और जग्गैयापेटा में विजयवाड़ा-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से जलमग्न हैं।" उन्होंने कहा कि काजा में विजयवाड़ा-गुंटूर राष्ट्रीय राजमार्ग और जग्गैयापेटा में विजयवाड़ा-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से जलमग्न हैं। मुख्यमंत्री के मुताबिक, जग्गैयापेटा में 24 घंटे में 26 सेंटीमीटर बारिश हुई, जबकि 14 मंडलों में 20 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। शहर के राजराजेश्वरी पेटा में लोगों को जलमग्न सड़क पर छाती तक गहरे पानी से होकर गुजरते देखा गया। 

सीएम नायडू ने दी हालात की जानकारी

सीएम ने कहा कि 14 जिलों में 94 अन्य स्थानों पर सात से 12 सेंटीमीटर के बीच बारिश हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कि बारिश से संबंधित घटनाओं में नौ लोगों की मौत होने और एक व्यक्ति के लापता होने का मामला दर्ज किया गया है। मुख्यमंत्री के अनुसार, बाढ़ का पानी जिसे कोल्लेरू झील की ओर मोड़ना था लेकिन वह विजयवाड़ा की ओर मुड़ रहा था और इसके परिणामस्वरूप शहर में बाढ़ आ गई। नायडू ने बारिश की समस्या से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में कहा, "हम प्रकाशम बैराज के निचले इलाकों में रेत की बोरियों और अन्य साधनों से सुरक्षा बढ़ा रहे हैं तथा जिलाधिकारियों को भी सतर्क कर दिया है।" मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश से प्रभावित 17,000 लोगों को 107 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है, जबकि 1.1 लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि क्षेत्र और 7,360 हेक्टेयर बागवानी क्षेत्र को नुकसान हुआ है। नायडू ने कहा कि पुनर्वास केंद्रों में लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। 

एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 26 टीमें तैनात की जा रही हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों पड़ोसी राज्यों में 12 टीमें पहले से ही तैनात हैं, जबकि 14 और टीमें भेजी जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि 14 टीमों में से आठ को देश भर के विभिन्न स्थानों से हवाई मार्ग से भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीमें विभिन्न उपकरणों से लैस हैं। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनावों को लेकर होगी चर्चा

'गुंडों-बलात्कारियों के हाथों में है बंगाल, CM छोड़ें अपना पद', सुवेंदु अधिकारी ने की राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement