Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Exclusive: अग्निवीर और मॉर्डन वॉरफेयर को लेकर नेवी चीफ ने इंडिया टीवी से क्या कहा? यहां जानें

Exclusive: अग्निवीर और मॉर्डन वॉरफेयर को लेकर नेवी चीफ ने इंडिया टीवी से क्या कहा? यहां जानें

नेवी चीफ एडमिरल डीके त्रिपाठी ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने अग्निपथ स्कीम, मॉर्डन वॉरफेयर और सेना के मॉर्डनाइजेशन को लेकर बात की।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 10, 2024 21:13 IST
DK Tripathi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेवी चीफ एडमिरल डीके त्रिपाठी

नई दिल्ली: नेवी चीफ एडमिरल डीके त्रिपाठी ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की है। इस दौरान उन्होंने अग्निपथ स्कीम को लेकर सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि ये बहुत ही ट्रांसफॉर्मेटिव स्कीम है और हमारे नौजवानों के लिए ये बहुत ही सुनहरा मौका है कि वह कम से कम 4 साल देश की सेना में काम करें। 

उन्होंने कहा कि ये चौथा बैच है, जो आज पासआउट हुआ है। मैं 2022 से इस स्कीम से किसी न किसी रूप से जुड़ा हुआ हूं। मुझे याद है कि जून 2022 में जब ये स्कीम अनाउंस हुई थी, उस समय मैं नेवी हेडक्वार्टर में चीफ ऑफ पर्सनल था। जब हमारा फर्स्ट बैच आया था चिलका में, तो मैं दिसंबर 2022 में आया था और ये जानने की कोशिश की थी कि अग्निवीरों में कितना उत्साह है। उस दिन से आज तक ये उत्साह बढ़ता ही पाया गया है। मैंने कमांडिंग अफसर, फ्लीट कमांडर और कमांडर इन चीफ से इनपुट लिया और खुद भी समुंदर में जाकर अग्निवीरों से बात की, वो बहुत ही जोश और जज्बे के साथ काम कर रहे हैं।  

मॉर्डन वॉरफेयर पर कही ये बात

नेवी चीफ ने मॉर्डन वॉरफेयर को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि हम लगातार तैयारी की प्रक्रिया में हैं। हमसे पहले 25 नौसेना अध्यक्ष रहे हैं, उनकी लीडरशिप और विजन की वजह से हमारी नौसेना यहां तक पहुंची है। मैं 26वें नौसेना अध्यक्ष के रूप में उनके विजन को आगे ले जाऊंगा।

उन्होंने कहा कि इस काम में हमारी सरकार का बहुत सपोर्ट मिल रहा है। इस बार के बजट में हमें अच्छे पैसे मिले हैं, इसकी वजह से हमारी युद्ध क्षमता को जरूर फायदा होगा। हमारी कोशिश है कि हम अपनी नौसेना को और बेहतर बनाएं।

भारतीय नौसेना के बेड़े में क्या-क्या नया?

नेवी चीफ ने बताया कि पी -17 एल्फा शिप बनकर तैयार हो जाएंगे। उनका इंडक्शन हमारी नौसेना होगा। ये काफी पावरफुल शिप हैं। एक प्रोजेक्ट सूरत नाम से आने वाला है। नई-नई स्कीम आ रही हैं। इसके अलावा नेवी चीफ ने राफेल एम एयरक्राफ्ट और अन्य सब मरीन के बारे में भी बताया। 

नेवी चीफ ने कहा कि मैं पूरे देश को सुनिश्चित करना चाहता हूं कि नौसेना पूरी तरह तैनात है। किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हम तैयार हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement