Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, 3 बजे होगी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, 3 बजे होगी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Election Commission: विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज निर्वाचन आयोग ऐलान कर सकता है। आयोग ने आज तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: August 16, 2024 9:35 IST
चुनाव आयोग- India TV Hindi
Image Source : FILE चुनाव आयोग

नई दिल्ली: चुनाव आयोग की आज दोपहर बाद तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होने वाली है जिसमें विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग की तरफ से इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर मीडिया को आमंत्रण भेजा गया है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली के विज्ञान भवन में होनेवाली है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं।

तीन नवंबर को खत्म हो रहा है हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल

हरियाणा की विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है जबकि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। निर्वाचन आयोग की जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना है। यह समय सीमा हाईकोर्ट ने तय की है। आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था लेकिन उसने महाराष्ट्र का दौरा अभी तक नहीं किया है। अक्सर चुनाव की तारीखों का ऐलान करने से पहले आयोग की टीम संबंधित राज्य का दौरा कर वहां चुनाव से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेती है। इसलिए माना जा रहा है कि आयोग जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है।

धारा 370 हटने के बाद पहला विधानसभा चुनाव

धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। इससे पहले साल 2014 में आखिरी बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हुआ था। आयोग के मुताबिक उत्तरी कश्मीर के जिलों में चुनाव संपन्न कराना बड़ी चुनौती है। यहां के कई इलाके संवेदनशील हैं।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की कुल 90 सीटें

मई 2022 में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद अब विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है। जम्मू में विधानसभा की 43 और कश्मीर घाटी में 47 सीटें हैं। इससे पहले 2014 में विधानसभा की 87 सीटों पर चुनाव हुए थे। उस वक्त जम्मू की 37, कश्मीर घाटी की 46 और लद्दाख की 6 सीटों पर चुनाव कराए गए थे। 

 

 

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement