Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. इस लोकसभा सांसद पर ED ने लगाया 908 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

इस लोकसभा सांसद पर ED ने लगाया 908 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

लोकसभा सांसद जगतरक्षकन और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ ईडी ने कड़ी कार्रवाई की है। फेमा मामले की जांच कर रही ईडी ने जगतरक्षकन पर 908 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आइए जानते हैं इस पूरे मामले को।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 28, 2024 19:00 IST
DMK MP S Jagathrakshakan fined Rs 908 crore - India TV Hindi
Image Source : PTI डीएमके सांसद पर लगा 908 करोड़ का जुर्माना।

प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने बुधवार को एक बड़ी कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है। ईडी ने बताया है कि द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (DMK) के लोकसभा सांसद एस जगतरक्षकन और उनके परिवार के सदस्यों के ऊपर 908 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही 89.19 करोड़ रुपये की संपत्ति को कुर्क भी कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि इतने भारी जुर्माने के पीछे वजह क्या है। 

क्यों लगा 908 करोड़ रुपये का जुर्माना?

ईडी ने डीएमके सांसद जगतरक्षकन और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन से संबंधित एक मामले में 908 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया है। ईडी ने अपने बयान में कहा है कि फेमा कानून के तहत सितंबर 2020 में जब्त की गई 89.19 करोड़ रुपये की संपत्ति को 26 अगस्त को जारी एक आदेश के बाद कुर्क कर लिया गया है। 

कौन हैं एस जगतरक्षकन?

76 साल के डीएमके नेता एस जगतरक्षकन तमिलनाडु के अरक्कोणम लोकसभा सीट से सांसद हैं। वह तमिलनाडु के एक नामी कारोबारी भी हैं। ईडी ने बताया है कि सांसद एस जगतरक्षकन, उनके परिवार और संबंधित भारतीय इकाइयों के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम यामी फेमा के तहत जांच शुरू की गई थी। 

जांच के बाद सांसद जगतरक्षकन और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर अनेक चल और अचल संपत्तियों के लिए फेमा की धारा 37 ए के तहत 11 सितंबर, 2020 को एक जब्ती आदेश पारित किया गया था। इनकी कीमत 89.19 करोड़ रुपये है। इस संपत्ति को कुर्क कर लिया गया है और अब सांसद पर 908 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- IMA का बड़ा फैसला, आरजी कर के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की सदस्यता निलंबित

देश में गैंगस्टर-टेरर नेटवर्क पर एक्शन की तैयारी, दिल्ली में कई राज्यों की पुलिस की बैठक, जानें इसके बारे में

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement