Monday, July 01, 2024
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट हादसा: मंत्री राममोहन नायडू ने देर रात की बैठक, दिए कड़े निर्देश

डीजीसीए ने वॉर रूम के सक्रिय होने की पुष्टि की है जिससे डीआईएएल और एयरलाइंस के बीच घनिष्ठ समन्वय की सुविधा होगी।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 01, 2024 9:27 IST
दिल्ली एयरपोर्ट हादसे के बाद बड़ा बैठक।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली एयरपोर्ट हादसे के बाद बड़ा बैठक।

दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 पर हादसे के बाद बाधित परिचालन सेवा और उड़ान संचालन पर असर का केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने एओसीसी का निरीक्षण किया है। उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय, डीजीसीए, बीसीएएस, डीआईएएल और एयरलाइन ऑपरेटरों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है और कई कड़े निर्देश दिए हैं। 

बैठक में क्या हुआ?

इस बैठक में टर्मिनल 1 से टर्मिनल 2 और 3 तक उड़ानों पर असर के बाद वर्तमान संचालन और यात्री हैंडलिंग की समीक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया। मंत्री राम मोहन नायडू के द्वारा देर रात बैठक में व्यापक मूल्यांकन किया गया है। जिसमें सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने और बढ़े हुए यात्री प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त जनशक्ति तैनात करने पर विस्तृत चर्चा शामिल थी।

वॉर रूम सक्रिय हुआ

डीजीसीए ने वॉर रूम के सक्रिय होने की पुष्टि की है जिससे डीआईएएल और एयरलाइंस के बीच घनिष्ठ समन्वय की सुविधा होगी। मंत्री नायडू ने सभी हितधारकों को निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने और यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए कठोर मानक बनाए रखने की सलाह भी दी है। इसके अलावा उड़ान संचालन और यात्री आवागमन का जायजा लिया गया।

किस विमान के कितने यात्री प्रभावित?

इंडिगो के प्रभावित कुल यात्री की  संख्या 21,690 है। वैकल्पिक उड़ानों की सुविधा 12,194 और रद्द किए गए और रिफंड किए गए टिकट 9,431 हैं। पैसे रिफंड के तरीकों में 1,699 टिकट को डेबिट/क्रेडिट कार्ड, एजेंसी के माध्यम से 7,680 टिकट और अन्य वाउचर/क्रेडिट शेल आदि से 52 शामिल हैं। वहीं, स्पाइसजेट के कुल प्रभावित यात्री 925 हैं। इनमें से 250 के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई। 6 लोगों को डायरेक्ट क्रेडिट,  535 लोगों को इनडायरेक्ट क्रेडिट से पैसे रिफंड किए गए हैं। 134 लोगों का रिफंड बाकी है। 

दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल से 72 से निर्धारित उड़ानें हैं। टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 पर 71 चले गए। टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 पर जनशक्ति और व्हीलचेयर संसाधनों में वृद्धि किया गया है। (रिपोर्ट: अनामिका गौर)

ये भी पढ़ें- NIA ने हिज्ब-उत-तहरीर मामले में 10 जगहों पर की छापेमारी, 2 लोगों की हुई गिरफ्तारी


नीट मामले पर बोले चिराग पासवान, विपक्ष को भी लिया आड़े हाथों; जानें क्या कहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement