Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ISI और ISIS रच रहे भारत में ट्रेन पलटने की साजिश? हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

ISI और ISIS रच रहे भारत में ट्रेन पलटने की साजिश? हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

उत्तर प्रदेश के कानपुर में अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर ट्रैक पर भरा हुआ सिलेंडर रखा गया था। प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस इस सिलेंंडर से टकरा गई थी। अब इस घटना में किसी बड़ी साजिश की आशंका जताई जा रही है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 09, 2024 14:42 IST
रेल हादसों के पीछे आतंकी साजिश की आशंका। - India TV Hindi
Image Source : PTI रेल हादसों के पीछे आतंकी साजिश की आशंका।

कानपुर में अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर रखा गया था। ट्रेन को रोकने की कोशिश की गई लेकिन ये सिलेंडर से जा टकराई जिससे तेज आवाज निकली। एक ओर इस मामले की जांच IB को सौंपी गई है। तो वहीं, अब इस घटना में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI और आतंकी संगठन ISIS का नाम भी सामने आ रहा है। इस घटना के बाद से भारत की तमाम सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर चल रही हैं।

भरा हुआ सिलेंडर बरामद

कानपुर में जिस सिलेंडर से ट्रेन टकराई थी, वह भरा हुआ मिला है। जांच में अन्य संदिग्ध वस्तुएं भी बरामद हुई हैं। रेलवे ट्रैक पर सजिश को लेकर तमाम जांच एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। इस मामले में आतंकी साजिश के एंगल से भी तफ्तीश की जा रही है। देश की खुफिया एजेंसियो, NIA, UP ATS समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने शुरुआती तफ्तीश शुरू कर दी है।

ISI और ISIS की साजिश का शक

जानकारी के मुताबिक, रेल हादसे की कोशिश के पीछे ISI के इशारे पर ISIS की साजिश का शक हो रहा है। हाल ही में पाकिस्तान में मौजूद आतंकी फरतुल्लाह घोरी ने ऑडियो जारी कर देश मे मौजूद स्लीपर सेल को ट्रेन पलटने का आदेश दिया था। 

हाल के हादसों की भी जांच होगी

देश के विभिन्न हिस्सों में हाल ही में हुए ट्रेन हादसों को लेकर भी सुरक्षा एजेंसियों ने इसी एंगल से जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली से ISIS के करीब 14 लोगों की गिरफ्तारी की थी।

क्या है पूरा मामला?

कानपुर में अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर कालिंदी एक्सप्रेस, ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकरा गई थी। ये ट्रेन प्रयागराज से भिवानी जा रही थी। ड्राइवर ने मेमो दिया कि ट्रेन किसी लोहे की चीज से टकराई है। इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी गई लेकिन मौके पर कुछ भी नहीं मिला। ट्रेन ड्राइवर की सूचना पर आरपीएफ इंस्पेक्टर जांच करने पहुंचे। ओपी मीणा की टीम ने जांच के बाद करीब 200 मीटर दूर सिलेंडर बरामद किया। RPF से मिली जानकारी के अनुसार, घटनास्थल से एक एलपीजी सिलिंडर, माचिस, पेट्रोल बम जैसी पेट्रोल से भरी बोतल, एक झोला और अन्य संवेदनशील वस्तुएं बरामद हुई हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी: कानपुर में 'कालिंदी एक्सप्रेस' को उड़ाने की साजिश हुई, गैस सिलेंडर से टकराई ट्रेन, IB को सौंपी गई जांच

कोलकाता रेप-मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, जानें बहस के दौरान किसने क्या कहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement