Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. चक्रवाती तूफान 'दाना' ने दिखाया रौद्र रूप, जड़ों से उखड़े पेड़, सड़कें बाधित, जानें अपडेट

चक्रवाती तूफान 'दाना' ने दिखाया रौद्र रूप, जड़ों से उखड़े पेड़, सड़कें बाधित, जानें अपडेट

तूफान दाना के चलते कई रिहायशी इलाकों में घरों को भी नुकसान पहुंचा है। ओडिशा के भद्रक के धामरा इलाके में तटवर्ती गांवों में पेड़ों के गिरने से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 25, 2024 9:29 IST
Cyclone Dana- India TV Hindi
Image Source : FILE साइक्लोन दाना

Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान 'दाना' का लैंडफॉल का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज तूफानी हवाओं के साथ बारिश हो रही है। ओडिशा में जहां तूफान दाना के चलते कई इलाकों में सड़कों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं। कई रिहायशी इलाकों में घरों को भी नुकसान पहुंचा है। ओडिशा के  भद्रक के धामरा इलाके में तटवर्ती गांवों में पेड़ों के गिरने से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। तूफान का असर कम होने के बाद ही नुकसान का पूरा आकलन किया जा सकेगा।

सड़कें अवरुद्ध

ओडिशा फायर सर्विसेज के एक अधिकारी ने बताया कि कई पेड़ उखड़ने के कारण सड़कें अवरुद्ध हैं। सबसे पहले हम एनएच और अन्य सड़कों को साफ करेंगे और फिर हम आवासीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेंगे। हमारी दो टीमें धामरा में काम कर रही हैं। अभी तक हमारे पास किसी भी गंभीर नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

 उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा तूफान

दाना तूफान 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। प्रभावित इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। वहीं समंदर में ऊंची लहरें उठ रही हैं। इस बीच मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को राज्य सरकार की तैयारियों से अवगत कराया।

लैंडफॉल के बाद रफ्तार पड़ी कमजोर

हालांकि इस बीच लैंडफॉल के बाद जैसे-जैसे यह तूफान आगे बढ़ रहा है इसकी रफ्तार कमजोर पड़ती जा रही है। मौसम विभाग इस तूफान की रफ्तार और दिशा पर लगातार नजर बनाए हुए है। बता दें कि ओडिशा में कुल करीब 6 लाख लोगों को खतरे वाली जगह से सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कराया गया है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि 6 हजार से ज्यादा शेल्टर होम में इन लोगों को रखा गया है। शेल्टर होम में भोजन, पानी, दवा और अन्य जरूरत की चीजें दी जा रही हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement