Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Cyclone Dana Live Updates: चक्रवात 'दाना' ने मचाई तबाही, समुद्र में उठ रहीं भयानक लहरें, ओडिशा-बंगाल में तेज बारिश
Live now

Cyclone Dana Live Updates: चक्रवात 'दाना' ने मचाई तबाही, समुद्र में उठ रहीं भयानक लहरें, ओडिशा-बंगाल में तेज बारिश

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान गुरुवार देर रात करीब 12:45 बजे ओडिशा में पुरी के तट से टकराया। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाको में बारिश जारी है। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें विकराल रूप लेकर तट से टकरा रही हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 25, 2024 9:12 IST
cyclone dana- India TV Hindi
Image Source : PTI चक्रवाती तूफान दाना का लैंडफॉल जारी

देश के पूर्वी इलाके में चक्रवाती तूफान दाना का लैंडफॉल जारी है। गुरुवार रात 12:45 बजे ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा और हबलीखाटी नेचर कैंप के बीच में लैंडफॉल हुआ। लैंडफॉल के दौरान इसकी रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा थी। ओडिशा, बंगाल में इस वक्त 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाको में बारिश जारी है। दाना तूफान के टकराने के बाद ओडिशा के कई इलाको में पेड़ उखड़ गए हैं जिसकी वजह से रास्ते बंद हो गए हैं। वहीं, तेज हवाओं से होल्डिंग टूट गए हैं, पेट्रोल पंप टूट गए और दुकानों  के टीन शेड उड़ गए।

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि लैंडफॉल पूरा होने के बाद तटीय इलाकों में और तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तूफान दाना से निपटने के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। NDRF, SDRF, जिला प्रशासन की टीमें तूफान प्रभावित इलाको में तैनात हैं। एहतियात के लिए ओडिशा के 14 जिलों के 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 3.5 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया है। तूफान की वजह से बंगाल और ओडिशा में 300 फ्लाइट्स और 552 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

 

Latest India News

Live updates :Cyclone Dana Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:07 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पश्चिम बंगाल में भी बारिश शुरू

    चक्रवाती तूफान दाना पश्चिम बंगाल तक पहुंच गया है। तूफान के असर से पूर्वा मेदिनीपुर में समुद्र तट से ऊंची-ऊंची समुद्री लहरें टकरा रही हैं। ओल्ड दीघा बीच से तूफान टकराया है। इसके असर से इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है।

  • 9:06 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पेड़ उखड़ने से रास्ते ब्लॉक

    ओडिशा फायर सर्विसेज के दीपक कुमार ने अपडेट देते हुए बताया कि धमारा में तूफानी हवाओं के कारण कई पेड़ उखड़ गए हैं, जिससे सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया है। सबसे पहले हम नेशनल हाईवे और अन्य सड़कों को साफ करेंगे। फिर हम आवासीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेंगे। हमारी 2 टीमें धामरा में काम कर रही हैं। किसी गंभीर क्षति के संबंध में अभी तक हमारे पास कोई जानकारी नहीं है।

  • 8:08 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    स्टेशन-एयरपोर्ट सब बंद

    चक्रवात 'दाना' के मद्देनजर ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बंद है, जहां सभी उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    धामरा और भद्रक में भारी नुकसान

    तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण ओडिशा के धामरा और भद्रक में भारी नुकसान हुआ है। तूफान के चलते तेज हवाएं चल रहीं है। इलाके के पेड़ उखड़ गए हैं। बिजली के खंबे उखड़ गए हैं। स्थानीय लोगों को घर से बाहर न निकलने की चेतावनी जारी की गई है।

  • 8:06 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    300 फ्लाइट्स और 552 ट्रेनें रद्द

    पश्चिम बंगाल में 3.5 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया है। तूफान की वजह से बंगाल और ओडिशा में 300 फ्लाइट्स और 552 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    ओडिशा में 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया

    NDRF, SDRF, जिला प्रशासन की टीमें तूफान प्रभावित इलाको में तैनात हैं। एहतियात के लिए ओडिशा के 14 जिलों के 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पेड़ उखड़े और तेज हवाओं से टूटी होर्डिंग्स

    चक्रवाती तूफान दाना के टकराने के बाद ओडिशा के कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं। इसकी वजह से रास्ते बंद हो गए हैं। वहीं, तेज हवाओं से होर्डिंग्स टूट गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि लैंडफॉल पूरा होने के बाद तटीय इलाकों में और तेज बारिश हो सकती है।  

     

  • 8:03 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    'दाना' पर ममता और माझी की नजर

    पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी दाना तूफान को मॉनिटर करने के लिए बनाए गए कंट्रोल रुम में मौजूद रही। ममता बनर्जी खुद मौसम विभाग के अधिकारियों के जानकारी लेकर तुरंत अपने अफसरों को अपडेट दे रही थी।

  • 8:00 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    ओडिशा के CM ले रहे पल-पल का अपडेट

    चक्रवाती तूफान दाना के असर और स्पीड पर मौसम विभाग लगातार नजर बनाए हुए हैं। वहीं जिस वक्त ओडिशा में तूफान का लैंडफॉल हुआ, उस वक्त ओडिशा के सीएम मोहन मांझी खुद मौसम विभाग के बनाए गए वॉर रुम में मौजूद थे वो अधिकारियों से पल-पल का अपडेट ले रहे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement