Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कितना खतरनाक है चक्रवाती तूफान 'दाना', तट से कब टकराएगा? बंगाल-ओडिशा में हाई अलर्ट

कितना खतरनाक है चक्रवाती तूफान 'दाना', तट से कब टकराएगा? बंगाल-ओडिशा में हाई अलर्ट

चक्रवाती तूफान 'दाना' जल्द ही भारत के समुद्री तट से टकराने वाला है। इस तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। आइए जानते हैं चक्रवाती तूफान 'दाना' से जुड़ी कुछ खास बातें।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 22, 2024 17:05 IST
चक्रवात दाना को लेकर अलर्ट जारी।- India TV Hindi
Image Source : ANI चक्रवात दाना को लेकर अलर्ट जारी।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान दाना के टकराने से पहले हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD ने पूर्वानुमान लगाया है कि चक्रवाती तूफान दाना 24 अक्टूबर गुरुवार को लैंडफॉल करेगा। इस चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिलेगा। चक्रवात के कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होगी।

24 अक्टूबर को तट पर पहुंचेगा दाना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि एक चक्रवाती तूफान, जिसे दाना नाम दिया गया है ये चक्रवाती तूफान ओडिशा तट से टकराएगा 24 अक्टूबर तक इसके तट पर पहुंचने की उम्मीद है। IMD की ओर से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ ही देश के कई अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

कितना खतरनाक है दाना?

दाना चक्रवात के कारण पुरी, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और कटक में 100 से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना के तटीय जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है। पारादीप और हल्दिया बंदरगाहों को अलर्ट पर रखा गया है।

इन जिलों में हाई अलर्ट

ओडिशा के भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, रायगड़ा, गजपति, गंजम, कंधमाल, नयागढ़, खुदरा के लिए अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 23, 24 और 25 अक्टूबर को कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, पुरुलिया और बांकुरा जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। (रिपोर्ट: अनामिका गौड़)

ये भी पढ़ें- जुबानी दंगल: साक्षी मलिक ने लगाया 'लालच' का आरोप, अब विनेश और बजरंग ने भी दिया जवाब

गोवा में 10 से ज्यादा लोगों को डूबने से बचाया गया;पर्यटकों का सामान चोरी करने वाले 2 पकड़े गए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement