Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आखिर चाहते क्या हैं नक्सली? 25 जुलाई को बिहार-झारखंड बंद, 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 'शहीदी सप्ताह'

आखिर चाहते क्या हैं नक्सली? 25 जुलाई को बिहार-झारखंड बंद, 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 'शहीदी सप्ताह'

नक्सलियों के ऐलान को देखते हुए दोनों ही राज्यों में जहां पुलिस महकमे ने अलर्ट जारी किया है वहीं खुफिया विभाग ने भी अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 23, 2024 14:43 IST
CPI Maoist, CPI Maoist Bandh, Jharkhand Bandh- India TV Hindi
Image Source : IANS नक्लियों ने 25 जुलाई को बिहार और झारखंड में बंद का ऐलान किया है।

रांची: CPI माओवादी नक्सली संगठन ने 25 जुलाई को झारखंड-बिहार बंद और 28 जुलाई से 3 अगस्त तक 'शहीदी सप्ताह' मनाने का ऐलान किया है। इस ऐलान को देखते हुए दोनों राज्यों में पुलिस महकमे ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही खुफिया विभाग ने भी अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी है। झारखंड-बिहार बंद एक करोड़ के इनामी नक्सली नेता विवेक की पत्नी जया हेंब्रम सहित तीन अन्य नक्सलियों की गिरफ्तारी के विरोध में बुलाया गया है। संगठन की बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता आजाद ने इसे लेकर एक प्रेस रिलीज जारी किया है।

कैंसर का इलाज कराने पहंची थी हेंब्रम

बता दें कि महिला नक्सली जया हेंब्रम पर झारखंड पुलिस ने पहले 24 लाख का इनाम रखा था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया था। वह बीते हफ्ते धनबाद के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में कैंसर का इलाज कराने पहुंची थी, तब पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर उसे गिरफ्तार किया था। CPI माओवादी की बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी के प्रवक्ता आजाद ने प्रेस रिलीज में दावा किया है कि जया हेंब्रम उर्फ जया दी के साथ और 3 लोगों शांति कुमारी, डॉक्टर पांडे और उनके सहयोगियों को झारखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन उनकी गिरफ्तारी के बारे में कोई सूचना नहीं दी गई है।

पुलिस ने पोस्टरों को जब्त किया

नक्सलियों ने झारखंड के चाईबासा जिले के कराईकेला थाना क्षेत्र में कई जगहों पर सोमवार-मंगलवार को बंद और शहीदी सप्ताह के ऐलान वाले पोस्टर-बैनर लगाए हैं। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने पोस्टरों को जब्त कर लिया है। खुफिया विभाग ने आशंका जताई है कि नक्सली रेलवे ट्रैक और सरकारी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसे लेकर पुलिस पिकेट, पोस्ट और थानों में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने की सलाह दी गई है। पुलिस हेडक्वॉर्टर ने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों को नक्सलियों की घोषणा के मद्देनजर सतर्कतापूर्वक लॉन्ग पेट्रोलिंग चलाने और संवेदनशील इलाकों में खास निगाह रखने के निर्देश दिए हैं। (IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement