Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. वंदे भारत ट्रेन को डिरेल करने की रची गई साजिश, रेलवे ट्रैक पर रखा सीमेंट का ब्लॉक; केस दर्ज

वंदे भारत ट्रेन को डिरेल करने की रची गई साजिश, रेलवे ट्रैक पर रखा सीमेंट का ब्लॉक; केस दर्ज

राजस्थान के पाली जिले में वंदे भारत ट्रेन को डिरेल करने की साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल, वंदे भारत ट्रेन को डिरेल करने के लिए बाकायदा साजिश के तहत योजना बनाई गई। इसके लिए रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का एक ब्लॉक रखा गया, जिससे ट्रेन डिरेल हो सके।

Edited By: Amar Deep
Updated on: August 26, 2024 20:06 IST
साजिश के तहत रखा गया सीमेंट का ब्लॉक।- India TV Hindi
Image Source : PTI/INDIA TV साजिश के तहत रखा गया सीमेंट का ब्लॉक।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे की तमाम ट्रेनों को साजिश के तहत बेपटरी करने के लिए लगातार एक योजना के तहत काम किया जा रहा है। अब राजस्थान के पाली में वंदे भारत को बेपटरी करने की साजिश का मामला सामने आया है। दरअसल, 23 अगस्त की रात को किसी ने रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रख दिया था। सीमेंट का ये ब्लॉक रेलवे ट्रैक पर उस वक्त रखा गया, जब वंदे भारत ट्रेन इस ट्रैक से गुजरने वाली थी। इस ट्रैक से रात करीब साढ़े 8 बजे अहमदाबाद से जोधपुर वंदे भारत ट्रेन गुजरने वाली थी, जो कि ट्रैक पर रखे सीमेंट के ब्लॉक से टकरा गई। हालांकि एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

अज्ञात व्यक्ति ने रखा सीमेंट का ब्लॉक

इस घटना के दौरान ट्रेन में करीब 375 यात्री बैठे थे, जिनकी जान खतरे में पड़ गई थी। हादसे के बाद ट्रेन को थोड़ी देर के लिए घटनास्थल पर रोका गया था। वंदे भारत ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड ने इंजन और ट्रेन को चेक किया और फिर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। इस घटना के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए रेलवे अधिकारी ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है।

रेलवे ट्रैक पर मिला सीमेंट का ब्लॉक

सुमेरपुर थाने के SHO भारत सिंह रावत ने बताया है कि सीनियर सेक्शन इंजीनियर फालना पवन कुमार ने 24 अगस्त को रिपोर्ट दी। इसमें बताया गया कि 23 अगस्त को जवाई बांध रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर ने सूचना दी कि जवाई बांध-बिरोलिया के बीच (OHI मोस्ट 513/10-8) पर अज्ञात व्यक्ति ने सीमेंट का ब्लॉक रख दिया। इस दौरान वहां से गुजर रही वंदे भारत ट्रेन (12462) के इंजन का रेल गार्ड टकरा गया। सूचना के बाद जब अधिकारी मौके पर पहुंचे तो वहां एक सीमेंट का ब्लॉक पड़ा मिला। 

सीमेंट के ब्लॉक से टकराकर क्षतिग्रस्त हुई वंदे भारत ट्रेन।

Image Source : INDIA TV
सीमेंट के ब्लॉक से टकराकर क्षतिग्रस्त हुई वंदे भारत ट्रेन।

रेल राजस्व का नुकसान और जनहानि करने की साजिश

रिपोर्ट में बताया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने ट्रेन को दुर्घटनाग्रस्त कर जनहानि और रेल राजस्व को नुकसान पहुंचाने की नीयत से डाउन लाइन पर सीमेंट का ब्लॉक रखा था। सीमेंट ब्लॉक के कारण ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने और जनहानि होने की भी संभावना थी। हालांकि गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

जानबूझकर हादसा करने की थी नीयत

रेलवे सीपीआरओ ने कहा कि सीमेंट ब्लॉक से टकराने के कारण ट्रेन के इंजन के रेल गार्ड को नुकसान पहुंचा है। इस घटना की वजह से ट्रेन करीब 7 मिनट लेट हुई थी। उन्होंने बताया किसी ने जानबूझकर हादसा करने करने की नीयत से ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रखा था। (इनपुट- अनामिका)

यह भी पढ़ें- 

गया में बेपटरी हुई मालगाड़ी, सामने आया Live वीडियो; हर तरफ छा गया धुआं

मुंबई में नाबालिग बच्चियों के बीच छिड़ी जंग, छात्राओं के गुट ने एक लड़की को बेरहमी से पीटा; सामने आया Video

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement