Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. राहुल गांधी हाजिर हों... बेंगलुरु कोर्ट में कांग्रेस नेता की आज पेशी, जानें पूरा मामला

राहुल गांधी हाजिर हों... बेंगलुरु कोर्ट में कांग्रेस नेता की आज पेशी, जानें पूरा मामला

कोर्ट में पेश होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह ही दिल्ली से बेंगलुरु के लिए निकल चुके हैं। राहुल गांधी के अलावा इस मामले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम शिवकुमार भी आरोपी हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan
Updated on: June 07, 2024 11:14 IST
कांग्रेस नेता राहुल गांधी - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस नेता राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आज कोर्ट में अहम सुनवाई है। यह सुनवाई बेंगलुरु कोर्ट में होनी है। इसके लिए राहुल गांधी शुक्रवार सुबह ही दिल्ली से बेंगलुरु के लिए निकल चुके हैं। उन्हें मानहानि के एक केस में बेंगलुरु की कोर्ट में पेश होना है। कर्नाटक बीजेपी की तरफ से दायर मानहानि केस में कोर्ट ने उन्हें 7 जून से पहले हाजिर होने को कहा था। कांग्रेस नेताओं के खिलाफ बीजेपी द्वारा दायर मानहानि मामले में राहुल गांधी चौथे आरोपी हैं। इसी केस में कांग्रेस पार्टी, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम शिवकुमार अन्य आरोपी व्यक्ति हैं।

ये है पूरा मामला

यह पूरा मामला 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान का है। विधानसभा चुनाव के दौरान कर्नाटक के प्रमुख अखबारों में छपे एक विज्ञापन से जुड़ा है। इस विज्ञापन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तत्कालीन बीजेपी सरकार पर भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप लगाए थे। इस पर कर्नाटक बीजेपी ने आपत्ति जताते हुए कोर्ट में मानहानि का केस दायर किया था। इस मामले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को 1 जून को जमानत मिल चुकी है। 

पहले कांग्रेस पार्टी ने कोर्ट में दिया था ये तर्क

वहीं, अब इस मामले पर राहुल गांधी को आज सुबह साढ़े दस बजे कोर्ट में पेश होना है। 1 जून को कर्नाटक बीजेपी ने राहुल गांधी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांग की थी, जबकि कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने तर्क दिया था कि राहुल गांधी का कर्नाटक में पार्टी द्वारा विज्ञापनों के प्रकाशन से कोई संबंध नहीं है। कोर्ट ने 1 जून को राहुल गांधी की उपस्थिति होने की छूट दी थी। साथ ही कहा था कि कि उन्हें 7 जून को कोर्ट में हर हाल में उपस्थित होना पड़ेगा।

 सुल्तानपुर के MP-MLA कोर्ट में टाली गई सुनवाई

बता दें कि शुक्रवार को ही बेंगलुरु के अलावा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के MP-MLA कोर्ट में भी राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस मामले पर सुनवाई होनी थी। इस मामले की सुनवाई को अब टाल दिया गया है.  इस मामले की सुनवाई अब 18 जून को होगी।सुल्तानपुर जिले के बीजेपी नेता विजय मिश्र ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ गृहमंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में मानहानि का केस दर्ज कराया था। राहुल गांधी के खिलाफ 4 अगस्त 2018 को सुल्तानपुर की MP/MLA कोर्ट में मानहानि की याचिका दायर की गई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement