Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में बादल फटा, कई घरों और दुकानों को पहुंचा भारी नुकसान

हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में बादल फटा, कई घरों और दुकानों को पहुंचा भारी नुकसान

हिमाचल प्रदेश में जारी भारी बारिश के बीच पार्वती घाटी में बादल फटने से काफी नुकसान की खबर आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई दुकानों और मकानों को काफी नुकसान पहुंचा है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: July 30, 2024 13:28 IST
Parvati Valley, Parvati Valley Himachal Pradesh, Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL हिमाचल प्रदेश में बादल घटने की घटनाएं होती रहती हैं।

मनाली: हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में मंगलवार सुबह बादल फट गया जिससे मशहूर ट्रेकिंग डेस्टिनेशन तोश में कई दुकानें, घर और एक पुल क्षतिग्रस्त हो गए। बता दें कि तोश में कई बौद्ध मंदिर और मठ भी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बादल फटने की घटना सुबह करीब 3 बजे हुई। प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। एक निवासी ने बताया कि बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई जिससे सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि अचानक आई बाढ़ के कारण कई बाग-बगीचे भी नष्ट हो गए हैं।

लोगों से प्रशासन ने की ये अपील

कुल्लू के उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने बताया कि यह घटना सुबह मणिकरण के तोश इलाके में हुई और इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि स्थिति का आकलन करने के लिए एक टीम घटनास्थल पर भेजी गई है। उन्होंने कहा, ‘लोगों से हमारी अपील है कि वे नदियों एवं नालों से दूर रहें और नालों के पास अस्थायी ढांचे न बनाएं।’ उपायुक्त ने कहा कि मानसून के दौरान निर्माण गतिविधि प्रतिबंधित है और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

‘लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है’

विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नकथान को जोड़ने वाले रोड और पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी नेता ने X पर लिखा, ‘दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस सरकार और प्रशासन का कोई प्रतिनिधि अभी तक मौके पर नहीं पहुंचा है। सरकार को नुकसान की भरपाई के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। प्रभावित परिवारों को सहायता देने समेत जल्द से जल्द राहत कार्य शुरू करना चाहिए।’ पार्वती घाटी में कई खूबसूरत गांव हैं और यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते रहते हैं।

कई जिलों में सड़कें यातायात के लिए बंद

बता दें कि मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के 7 जिलों में अगले 2 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली चमकने का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया था। आपातकाल परिचालन केंद्र ने कहा कि मंडी में 29, कुल्लू में 8, शिमला में 4 और कांगड़ा व किन्नौर जिलों में 2-2 सड़कें सहित कुल 45 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं और राज्य भर में 215 ट्रांसफॉर्मर बाधित हैं। मौसम विभाग ने 30 जुलाई और 2 अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ‘यलो अलर्ट’ भी जारी किया है। सूबे में अगले 4-5 दिन में मॉनसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है और तेज वर्षा होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement