Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. गोवा में 36 से 25 फीसदी पर आ गई ईसाई आबादी, इस समुदाय की संख्या में बड़ा इजाफा

गोवा में 36 से 25 फीसदी पर आ गई ईसाई आबादी, इस समुदाय की संख्या में बड़ा इजाफा

गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने रविवार को कहा कि गोवा में ईसाई आबादी काफी कम हो गई है। उन्होंने समुदाय के लोगों को ये भी कहा कि इस मामले में सकारात्मक अध्ययन करने की जरूरत है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 09, 2024 8:00 IST
Goa Christian population- India TV Hindi
Image Source : PEXELS गोवा में कम हो रही ईसाई आबादी।

गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने रविवार को बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि गोवा में ईसाई आबादी कम हो गई है जबकि मुस्लिम आबादी बढ़ गई है। एक चर्च में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि गोवा में ईसाई आबादी पहले के 36 प्रतिशत से घटकर 25 प्रतिशत रह गई है।

मुस्लिम समुदाय की संख्या बढ़ी

गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने बताया है कि उन्होंने एक वरिष्ठ पादरी से बात की और बताया कि राज्य में कैथोलिक समुदाय के लोगों का प्रतिशत घटकर 25 तक हो गया है। वहीं, गोवा में इस्लामी समुदाय के सदस्यों का प्रतिशत पहले के तीन प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने इस बारे में समुदाय से सकारात्मक अध्ययन करने के लिए कहा था।

प्रतिभा पलायन का था आशय

राज्यपाल ने बाद में इस बात को स्पष्ट किया है कि उनका मतलब प्रतिभा पलायन से था। उन्होंने कहा कि कुछ मीडिया प्रतिष्ठान मेरे बयान पर विवाद पैदा कर रहे हैं। मैं जनसांख्यिकी या किसी विशेष समुदाय के बारे में बात नहीं कर रहा था। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में गोवा में कैथोलिक सदस्यों की संख्या में कमी आई है।

राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने एक अन्य कार्यक्रम में बताया कि पादरियों सहित ईसाई समुदाय के नेताओं ने मुझसे मुलाकात की थी। मैंने उसी के संबंध में कुछ समाचार लेखों का हवाला दिया। मैंने उनसे इसका अध्ययन करने के लिए कहा। मुझे लगता है कि यह मुख्य रूप से प्रतिभा पलायन के कारण है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-NCR तक बारिश, ओडिशा में रेड अलर्ट जारी; जानें हर राज्य के मौसम का हाल

पीएम मोदी एक साथ 10 'वंदे भारत' को दिखाएंगे हरी झंडी, बिहार के लिए खास सौगात, जानिए सभी ट्रेनों के रूट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement