Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नक्सलवाद पर सबसे बड़ी कार्रवाई के बाद PM मोदी से मिले CM विष्णुदेव साय, विकास कार्यों सहित इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

नक्सलवाद पर सबसे बड़ी कार्रवाई के बाद PM मोदी से मिले CM विष्णुदेव साय, विकास कार्यों सहित इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

छत्तीसगढ़ में हाल ही में सुरक्षाबलों ने कार्रवाई करते हुए 31 नक्सलियों को ढेर कर दिया। वहीं इस कार्रवाई के बाद सीएम विष्णुदेव साय ने पीएम मोदी से मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने नक्सलवाद पर कार्रवाई सहित छत्तीसगढ़ के विकास और अन्य कई अहम मुद्दों पर पीएम मोदी को जानकारी दी।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Amar Deep Published on: October 07, 2024 20:35 IST
PM मोदी से मिले छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM मोदी से मिले छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय।

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज पीएम मोदी से उनके निवास पर मुलाकात की। इस दौरान सीएम विष्णुदेव साय ने राज्य में पिछले 9 महीनों के दौरान हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। इसमें उन्होंने कृषि, कौशल विकास और शिक्षा के क्षेत्र में की गई प्रमुख पहलों को रेखांकित किया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में हाल ही हुए सफल नक्सल ऑपरेशन की जानकारी भी पीएम मोदी के साथ साझा की। पीएम मोदी ने इस ऑपरेशन की सफलता पर सुरक्षा बलों के साहस की सराहना की। मुलाकात के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8 लाख आवास स्वीकृत किये जाने पर पीएम मोदी का आभार भी जताया। 

हालिया ऑपरेशन का किया जिक्र

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने पीएम मोदी को माओवाद के खिलाफ राज्य में चल रहे ऑपरेशन और विकास कार्यों की प्रगति पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने नारायणपुर-दंतेवाड़ा जिले के हालिया ऑपरेशन का जिक्र करते हुए बताया कि सुरक्षा बलों ने 31 नक्सलियों को मार गिराया है, जो राज्य में अब तक का सबसे बड़ा नक्सल ऑपरेशन है। 

विकास कार्यों के बारे में दी जानकारी

सीएम साय ने छत्तीसगढ़ में चल रहे विकास कार्यों का ब्योरा भी प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लोग मुख्यधारा से जुड़ सकें। प्रधानमंत्री मोदी ने इस सफलता की प्रशंसा की और कहा कि इससे न केवल राज्य में शांति बहाल हो रही है, बल्कि विकास की राह भी आसान हो रही है।

युवाओं को दिए जा रहे प्रशिक्षण

सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि बस्तर और आदिवासी अंचलों में युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए सरकार विशेष योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत युवाओं को विभिन्न तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं, जिससे वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकें। यह पहल राज्य के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

कृषि में उपयोग की जा रहीं उन्नत तकनीकें

कृषि के क्षेत्र पर चर्चा करते हुए सीएम साय ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि छत्तीसगढ़ में डिजिटल तकनीक और उन्नत कृषि विधियों का व्यापक प्रयोग हो रहा है। इससे किसानों की उत्पादकता और उनकी आय में वृद्धि हो रही है। सीएम ने कहा कि ये प्रयास प्रधानमंत्री के “विकसित भारत 2047” के लक्ष्य के साथ मेल खाते हैं और छत्तीसगढ़ इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

शिक्षा के क्षेत्र में हो रहा बदलाव

वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी राज्य ने बड़े बदलाव किए हैं। सीएम साय ने प्रधानमंत्री को बताया कि आदिवासी अंचलों में बच्चों को उनकी मातृभाषा में शिक्षा प्रदान की जा रही है, जिससे बच्चों की शैक्षणिक प्रगति में सुधार हो रहा है। साथ ही, तकनीकी शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि राज्य के बच्चे आधुनिक तकनीकों में प्रशिक्षित हो सकें और भविष्य के लिए तैयार हो सकें।

पीएम मोदी ने की छत्तीसगढ़ सरकार की सराहना

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ सरकार के इन प्रयासों की सराहना की और कहा कि राज्य की विकास यात्रा अन्य राज्यों के लिए प्रेरणा है। उन्होंने मुख्यमंत्री साय को राज्य की प्रगति के लिए और भी अधिक समर्थन और सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बड़ी संख्या में आवास की स्वीकृति के लिए पीएम मोदी का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाखों परिवारों को अपने घर का सपना साकार हुआ है, जिससे उनके जीवन में स्थिरता और सुरक्षा का भाव उत्पन्न होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement