Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. लद्दाख में जांस्कर, द्रास-शाम, नुबरा और चांगथांग बनाए गए 5 नए जिले; केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

लद्दाख में जांस्कर, द्रास-शाम, नुबरा और चांगथांग बनाए गए 5 नए जिले; केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लद्दाख के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। लद्दाख में केंद्र सरकार की योजनाएं गली-गली तक और उनके दरवाजें तक पहुंचेगी। इससे संपूर्ण लद्दाख का विकास होगा।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 26, 2024 12:41 IST
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-PTI केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

लद्दाख को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का ऐलान किया है। अमित शाह ने कहा कि लद्दाख के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। गृह मंत्री ने कहा कि लद्दाख में जांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग नए जिले बनाए गए हैं।

पीएम मोदी का विकसित और समृद्ध लद्दाख

अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि पीएम मोदी के विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है। लद्दाख में नए जिले जिनका नाम जांस्कर, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग है। 

लोगों के दरवाजे तक पहुंचेगा केंद्र सरकार का लाभ

साथ ही शाह ने कहा कि इन सभी पांचों नए जिले में हर गली-मोहल्ले में शासन को मजबूत करके लोगों के लिए लाभ को उनके दरवाजे तक पहुंचाएंगे। मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर अवसर पैदा करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है।

पीएम मोदी ने लद्दाख के लोगों को दी बधाई

पीएम मोदी ने इस फैसले की सराहना की और कहा कि यह बेहतर शासन की दिशा में एक कदम है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पीएम ने कहा, 'लद्दाख में 5 नए जिलों का निर्माण बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है। लद्दाख के 5 नए जिलों में सेवाएं और अवसर लोगों के और भी करीब आएंगे। लद्दाख के इन जिलों में रहने वाले लोगों को बधाई।'

लद्दाख में अब हुए कुल 7 जिले

बता दें कि लद्दाख में अभी तक केवल दो जिले थे। लेह और कारगिल। पांच नए जिले बनने से लद्दाख में जिलों की संख्या 7 हो गई है। माना जा रहा है कि लद्दाख में नए जिले बनने से केंद्र शासित प्रदेश में अब और भी ज्यादा विकास होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement