Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आपके साथ भी हो सकता है CBI के नाम पर स्कैम, जानिए कैसे बचना है

आपके साथ भी हो सकता है CBI के नाम पर स्कैम, जानिए कैसे बचना है

ऑनलाइन स्कैम करने वाले अब लोगों को ठगने के लिए सीबीआई के नाम का भी इस्तेमाल करने लगे हैं। सीबीआई ने अलर्ट जारी कर के लोगों को इससे सावधान रहने की सलाह दी है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: August 06, 2024 19:32 IST
स्कैम के खिलाफ CBI का अलर्ट।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT स्कैम के खिलाफ CBI का अलर्ट।

इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन स्कैम अब आम बात हो गई है। भारत में भी हर रोज अलग-अलग तरीकों से लोगों के ऑनलाइन स्कैम का शिकार होने की खबरें सामने आती रहती हैं। हालात ऐसे हो गए हैं कि अब स्कैम करने वाले लोगों को ठगने के लिए CBI के नाम का भी प्रयोग करने लगे हैं। ऐसे मामलों को देखते हुए अब CBI ने खुद पहल की है और लोगों को ऐसे स्कैम से बचने की सलाह दी है। आइए जानते हैं पूरा मामला। 

सीबीआई ने जारी किया अलर्ट

सीबीआई ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वरिष्ठ सीबीआई अधिकारियों के नाम एवं पदनाम का दुरुपयोग करके,  किए जाने वाले स्कैमों के प्रति सतर्क रहें। खासकर इस तरह के स्कैम (Scam) में इंटरनेट/ईमेल/व्हाट्सएप आदि पर निदेशक सीबीआई सहित सीबीआई अधिकारियों के हस्ताक्षर वाले फर्जी दस्तावेज, फर्जी वारंट/समन को धोखाधड़ी करने हेतु प्रसारित किए जाते हैं। सीबीआई ने बताया है कि  फेक लैटर हैड से मेल आते है। जिसको लेकर सीबीआई ने एडवाइजरी जारी की है।

कैसे बरतें सावधानी?

सीबीआई ने बताया है कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सीबीआई लोगो (Logo) का कुछ अपराधियों द्वारा अपने डिस्प्ले पिक्चर(DP) के रूप में दुरुपयोग किया जाता है, ताकि वे पैसे ऐंठने के लिए मुख्य रूप से व्हाट्सएप के माध्यम से कॉल कर सकें। जनमानस को सलाह दी जाती है कि वे सतर्क रहें और ऐसे घोटालों का शिकार न बनें। ऐसे किसी भी प्रयास की तुरंत स्थानीय पुलिस को सूचना दें।

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश हिंसा: RSS के पूर्व सरकार्यवाह का बयान आया सामने, हिंदू परिवारों पर हमले को लेकर कही ये बात

बांग्लादेश में कितने भारतीय नागरिक हैं, भारत सरकार की क्या है प्लानिंग?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement