Saturday, June 29, 2024
Advertisement

NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की पहली एफआईआर, कल ही सौंपी गई थी जांच

सीबीआई ने NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद रेगुलर केस दर्ज किया। सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Amar Deep Updated on: June 23, 2024 16:35 IST
NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की पहली एफआईआर।- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की पहली एफआईआर।

नई दिल्ली: NEET पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। इसके बाद से अब सीबीआई ने इस मामले की जांच तेज कर दी है। आज सीबीआई ने NEET पेपर लीक मामले में पहली एफआईआर भी दर्ज कर ली है। सीबीआई ने NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद रेगुलर केस दर्ज किया। सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की एफआईआर दर्ज की है। वहीं अपनी पहली एफआईआर दर्ज करने के बाद अब सीबीआई ने मामले की जांच शुरू कर दी है।  

अलग से दर्ज की गई एफआईआर

सूत्रों की माने तो सीबीआई की दिल्ली यूनिट NEET पेपर लीक मामले की जांच करेगी। सीबीआई की टीम लार्जर कॉन्सपिरेसी का पता लगाएगी। इसके साथ ही सीबीआई पब्लिक सर्वेंट, मिडिल मैन, इंस्टीट्यूट्स, प्राइवेट आरोपियों का पता लगाएगी। इसके अलावा बिहार और गुजरात में जो केस दर्ज हुए हैं, सीबीआई उन्हें भी टेकओवर करने के स्टेप ले रही है। फिलहाल सीबीआई ने 120बी, 420 और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन पीसी एक्ट के तहत रेगुलर केस दर्ज किया है। माना जा रहा है कि जल्द ही बिहार और गुजरात में दर्ज हुए मामलों को टेकओवर किया जाएगा। इसके बाद सीबाआई दोनों राज्यों की पुलिस से केस डायरी लेगी। वहीं बिहार में जो गिरफ्तारियां हुई हैं, उन आरोपियों की भी आगे कस्टडी में लेकर उनके रोल की जांच की जाएगी। 

कल ही सीबीआई को सौंपी गई थी जांच

बता दें कि इससे पहले यूजीसी नेट मामले में भी शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ सीबीआई धोखाधड़ी और साजिश की धाराओं में रेगुलर केस दर्ज कर जांच शुरू कर चुकी है। दरअसल, नीट-यूजी पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए शनिवार को इसकी जांच सीबीआई को सौंपी थी। इससे पहले खबर आई कि रविवार (23 जून) को आयोजित की जाने वाली नीट-पीजी की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई। अब इस परीक्षा के लिए नई तारीख का ऐलान किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- 

मायावती ने आकाश आनंद को फिर से बनाया नेशनल कोऑर्डिनेटर, क्या लोकसभा चुनाव की हार बनी वजह?

Explainer: क्या है NEET UG और PG परीक्षा, किन कोर्सेज में मिलता है दाखिला और क्यों हुआ नीट पीजी एग्जाम स्थगित? जानें पूरा मामला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement