Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कार के एयरबैग ने ली मासूम की जान, मां की गोद में बैठ यात्रा कर रही थी बच्ची

कार के एयरबैग ने ली मासूम की जान, मां की गोद में बैठ यात्रा कर रही थी बच्ची

केरल के मलप्पुरम की बच्ची की दम घुटने से मौत हो गई। दो वर्षीय बच्ची कार की आगे वाली सीट पर अपनी मां की गोद में बैठकर यात्रा कर रही थी, तभी गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया। इस दौरान कार का एयरबैग खुलने से ये हादसा हुआ।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 30, 2024 11:54 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

केरल के मलप्पुरम जिले से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां एक कार के एक्सीडेंट के बाद एयरबैग खुलने से दो साल की बच्ची की दम घुटने से मौत हो गई। घटना की जानकारी पुलिस ने रविवार को दी। घटना शुक्रवार शाम की है, जब बच्ची अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोट्टक्कल से पदपराम्बु जा रही थी।

पुलिस के मुताबिक, कार एक टैंकर से टकरा गई। टक्कर के कारण एयरबैग अचानक खुल गया। इस दौरान मां की गोद में आगे की सीट पर बैठी बच्ची का चेहरा एयरबैग में दब गया। इसके कारण दम घुटने से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मां समेत अन्य चार यात्रियों को मामूली रूप से चोटें आई हैं।

क्या होता है एयरबैग?

एयरबैग मजबूत कपड़े से बना एक गुब्बारे जैसा कवर होता है, जो कार के अंदर ड्राइवर और यात्रियों के सामने लगा होता है। एक्सीडेंट की स्थिति में जब कार अचानक रुकती है या किसी वस्तु से टकराती है, तो एयरबैग तेजी से हवा से भरकर फूल जाता है। ये फुला हुआ एयरबैग ड्राइवर और यात्रियों को आगे की ओर धकेलने से रोकता है, जिससे उन्हें गंभीर चोटों से बचाने में मदद मिलती है।

कैसे काम करता है एयरबैग?

गाड़ी का एक्सीडेंट होता है तो SRS सिस्टम में पहले से ही इंस्टॉस किया गया नाइट्रोजन गैस एयरबैग में भर जाता है। ये पूरी प्रक्रिया कुछ सेकेंड में होती है। इसके बाद एयरबैग फूल जाता है और यात्री को एक बेहतर कुशनिंग के साथ सेफ्टी देता है। एयरबैग में होल्स यानी छेद दिया गया होता है, जो डिप्लॉय होने के बाद गैस को बाहर निकाल देता है।

ये भी पढ़ें- 

"सरकार विषकन्या होती है, जिसके साथ जाती है उसको डूबा देती है", नितिन गडकरी का बड़ा बयान

दिल्ली में मौसम साफ, इन राज्यों में बारिश के आसार, अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा वेदर?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement