Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Breaking News Highlights: पढ़िए देश-दुनिया की बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

Breaking News Highlights: पढ़िए देश-दुनिया की बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

Breaking News in Hindi: देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें अगर आप एक ही प्लेटफॉर्म पर पाना चाहते हैं तो इस लाइव ब्लॉग को पढ़ें। यहां आपको देश में घटने वाली प्रमुख घटनाओं, राजनीतिक हलचल और विदेशों के बड़े अपडेट्स मिलेंगे।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 07, 2022 7:45 IST
हिंदी ब्रेकिंग न्यूज- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी हिंदी ब्रेकिंग न्यूज

Breaking News in Hindi : हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से छूट ना जाएं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। पढ़ें दिन भर के बड़े अपडेट्स...

 

 

Latest India News

Breaking News Live Updates 06 December 2022

Auto Refresh
Refresh
  • 7:45 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू

    संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना जताई जा रही है। विपक्ष की ओर से सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की कोशिश की जाएगी। दूसरी ओर सरकार की ओर से इस सत्र के दौरान कई अहम बिल पेश करने की योजना है। इससे पहले कल सरकार की तरफ से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। इस बैठक में सदन का कामकाज सुचारू रूप से सुनिश्चित करने, सत्र के दौरान विधायी कार्यों एवं इससे जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई।

  • 8:26 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    थाईलैंड में बम विस्फोट, 3 रेलकर्मियों की मौत, 4 घायल

    थाईलैंड के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार को हुए बम विस्फोट में तीन रेलकर्मियों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। विस्फोट तब हुआ जब कर्मचारी वीकेंड में हुए एक अन्य विस्फोट के स्थान से मलबे को हटा रहे थे। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट आज सुबह करीब साढ़े छह बजे तब हुआ जब रेल कर्मचारी खलोंग नगाई स्टेशन के पास उन पटरियों की मरम्मत कर रहे थे जो शनिवार को हुए विस्फोट की वजह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। शनिवार को हुए विस्फोट की वजह से एक मालगाड़ी भी पलट गई थी। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ था लेकिन रेल मार्ग को बंद करना पड़ा था। पुलिस ने कहा कि जांच अपने शुरुआती चरण में है। दक्षिणी थाईलैंड में बम विस्फोट असामान्य नहीं हैं, जहां सरकार विरोधी अलगाववादी अतीत में सरकारी बलों से भिड़ते रहे हैं, हालांकि हाल के वर्षों में हिंसा में कमी आई है।

  • 8:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रख्यात अर्थशास्त्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अलघ का निधन

    जाने माने अर्थशास्त्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री योगेंद्र के. अलघ (83) का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को यहां निधन हो गया। उनके बेटे मुनीश अलघ ने बताया कि यहां स्थित सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनोमिक एंड सोशल रिसर्च के एमेरिटस प्रोफेसर अलघ का स्वास्थ्य कुछ वक्त से ठीक नहीं था। वाई के अलघ का जन्म 1939 में चकवाल में हुआ जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। अलघ ने राजस्थान के एक विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। उन्होंने पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मानद डिग्री ली थी। वह दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रहे। वह 1996-98 तक केंद्रीय योजना एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा ऊर्जा राज्य मंत्री भी रहे।

  • 8:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हिंद महासागर क्षेत्र में देखा गया चीनी जासूसी जहाज

    बंगाल की खाड़ी में भारत द्वारा लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के पहले चीन का विभिन्न निगरानी उपकरणों से लैस जासूसी जहाज ‘युआन वांग 5’ हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो चुका है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पता चला है कि भारतीय नौसेना बैलिस्टिक मिसाइल और सैटेलाइट निगरानी में सक्षम चीनी जहाज की आवाजाही पर नजर रखे हुए है। अगस्त में हंबनटोटा बंदरगाह पर जहाज के ठहराव ने भारत और श्रीलंका के बीच एक राजनयिक विवाद पैदा कर दिया था। 

  • 8:24 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विझिंजम प्रदर्शन विझिंजम बंदरगाह के खिलाफ प्रदर्शन अभी के लिए रद्द

    निर्माणाधीन विझिंजम सीपोर्ट के खिलाफ मछुआरों का 130 दिन से अधिक वक्त तक चलने वाला प्रदर्शन मंगलवार को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है। प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे विकार जनरल यूजीन पेरेरा ने प्रदर्शन रद्द करने की घोषणा की। बहरहाल, उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा कि प्रदर्शन इसलिए रद्द नहीं किया जा रहा है कि वे राज्य सरकार उठाए गए कदमों या उसके द्वारा किए गए वादों से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि इसे इसलिए रद्द किया जा रहा है क्योंकि प्रदर्शन एक निश्चित चरण पर पहुंच गया है और अगर जरूरत पड़ी तो वे फिर से प्रदर्शन शुरू करेंगे। 

  • 5:26 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली में पुलिसकर्मी ने की आत्महत्या, पार्क में मिला शव

    दिल्ली पुलिस के एक असिस्टैंट सब-इंस्पेक्टर ने मंगलवार सुबह आत्महत्या कर ली। पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नई दिल्ली के तुगलक रोड़ सर्किल की यातायात इकाई में तैनात अशोक यादव (55) ने अपनी सर्विस पिस्तौल से खुद को गोली मार ली। पुलिस उपायुक्त (द्वारका) एम हर्षवर्धन ने कहा कि सुबह करीब नौ बजे सूचना मिली कि द्वारका के सेक्टर 19 के जिला पार्क में एक व्यक्ति का शव मिला है। शरीर पर गोली लगने का निशान है। उन्होंने कहा कि उसने खुद को अपनी सर्विस पिस्तौल से गोली मार ली।

  • 4:42 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    इमरान खान को पार्टी अध्यक्ष पद से हटाने की पहल

    पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष पद से हटाने की पहल की। आयोग ने यह कदम तोशखाना मामले में उनको संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद उठाया है।

  • 4:29 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    कोर्ट ने विवेक अग्निहोत्री से पेश होकर पछतावा जताने को कहा

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश से जुड़ी टिप्पणी करने से जुड़े अवमानना के आपराधिक मामले में मंगलवार को फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया। अपनी कथित टिप्पणी के लिए अग्निहोत्री द्वारा हलनामे के माध्यम से बिना शर्त माफी मांगे जाने के बाद उच्च न्यायालय ने उन्हें पेश होने को कहा।

  • 4:18 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नोएडा: 2 दिन से लापता युवक का शव कुएं में मिला

    उत्तर प्रदेश के नोएडा के जारचा थाना क्षेत्र के विसाहड़ा गांव से पिछले 2 दिन से लापता एक युवक का शव मंगलवार को कुएं में मिला। थाना जारचा के प्रभारी निरीक्षक ज्ञान सिंह ने बताया कि बिसाहड़ा गांव का रहने वाला रिंकू मोटरसाइकिल लेकर दो दिन पहले अपने घर से निकला था, लेकिन वह लौटा नहीं, जिसके बाद उसके परिजनों ने उसकी गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया कि रिंकू का शव और उसकी मोटरसाइकिल मंगलवार दोपहर को थाना क्षेत्र में स्थित कुएं में मिली। सिंह ने बताया कि पुलिस मामले के सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

  • 3:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आशीष मिश्रा समेत 13 पर आरोप तय

    लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में हुई हिंसा के मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आशीष मिश्रा समेत 13 आरोपियों पर किसानों की हत्या का केस चलेगा। एडीजे ने इस मामले में आरोप तय किए हैं। 16 दिसंबर से मामले का ट्रायल शुरू होगा।

  • 2:28 PM (IST) Posted by Shilpa

    न्याय दिया जा चुका है- जांच अधिकारी

    केरल में जांच अधिकारी एसी जेके बिनील ने कहा, न्याय दिया जा चुका है। जांच बेहद चुनौतीपूर्ण थी क्योंकि कोई चश्मदीद गवाह नहीं था और पीड़िता के लापता होने के 38 दिन बाद शव बरामद किया गया था लेकिन हमने तदनुसार जांच की योजना बनाई और मामले को सुलझा लिया।

     

  • 2:25 PM (IST) Posted by Shilpa

    5 साल की बच्ची से रेप

    महाराष्ट्र के पालघर में 5 साल की बच्ची से रेप के आरोप में पुलिस ने 19 साल के शाहनवाज शाह को गिरफ्तार किया है। जब वह घर के बाहर खेल रही थी, तो उसने उसे चॉकलेट का लालच दिया। बच्ची का अस्पताल में इलाज चल रहा है: पालघर पुलिस

     

  • 1:55 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार- प्रह्लाद जोशी

    संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा- हम हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, विपक्ष की ओर से कुछ सुझाव आए हैं। स्पीकर और चेयरमैन की अनुमति के बाद चर्चा होगी। 47 पार्टियों में से 31 पार्टियों ने इस बैठक में हिस्सा लिया।

  • 1:19 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत पहले की तुलना में आर्थिक तौर पर ज्यादा मजबूत

    वर्ल्ड बैंक के अर्थशास्त्री धुर्व शर्मा ने कहा-'भारत 10 साल पहले की तुलना में अब अधिक मजबूत है। पिछले 10 वर्षों में उठाए गए सभी कदम भारत को वैश्विक विपरीत दिशा में नेविगेट करने में मदद कर रहे हैं।'

  • 12:49 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    2022-23 में भारत का जीडीपी 6.9 प्रतिशत रहने की उम्मीद-वर्ल्ड बैंक

    वर्ल्ड बैंक ने भारत में मजबूत आर्थिक गतिविधियों के कारण अपने 2022-23 के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को संशोधित कर 6.5% से 6.9% कर दिया है

  • 12:12 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मथुरा: ईदगाह मस्जिद की ओर जा रहे हिंदू महासभा नेता गिरफ्तार, कई नजरबंद

    मथुरा जिले में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह मस्जिद की ओर जाने की कोशिश कर रहे हिन्दू महासभा के आगरा प्रभारी को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया। ईदगाह मस्जिद में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने की हिंदू महासभा की घोषणा के मद्देनजर शाही ईदगाह की तरफ जाने का प्रयास कर रहे महासभा की आगरा इकाई के प्रभारी सौरभ शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक इनके अलावा हिंदूवादी संगठनों के सात-आठ अन्य नेताओं को भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में स्थित उनके आवासों पर नजरबंद किया गया। 

  • 11:45 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यूपी विधानसभा में विपक्ष का हंगामा, जमकर हुई नारेबाजी

    उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज विपक्ष के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही समाजवादी पार्टी के विधायको ने शोरगुल शुरू कर दिया। सपा के विधायक यह आरोप लगा रहे हैं कि उप चुनाव में मतदान न करने से रोका गया। हंगामे और शोरगुल के चलते सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित।

  • 11:40 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नई दिल्ली: सर्वदलीय बैठक शुरू, सभी दलों के नेता शामिल

    दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू हुई। बैठक में सभी दलों के नेता शामिल हुए।

  • 11:36 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुंबई : वेब सीरीज के नाम पर अश्लील फिल्में बनानेवाले रैकेट का पर्दाफाश

    मुंबई के चारकोप पुलिस ने वेब सीरीज के नाम पर अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें अलग-अलग साइटों पर अपलोड करने वाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया है पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया और बाकी 3आरोपियों की तलाश कर रही है।  फरार आरोपियों में एक महिला भी है।

  • 11:08 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पुलिस कांस्टेबल ने साथी कांस्टेबल को गोली मारी, मौत

    असम के चराइदेव जिले के सोनारी थाने में एक पुलिस कांस्टेबल दीपक काकती ने अपने साथी को गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक की पहचान गाकुल बासुमतारी के तौर पर हुई है। घटना के पीछे की असल वजह का अभी पता नहीं चल पाया है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

  • 11:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ज्ञानवापी से जुडे़ 6 मामलों पर आज वाराणसी कोर्ट में होगी सुनवाई

    ज्ञानवापी से जुडे़ 6 मामलों पर आज वाराणसी के सिविल जज सुनवाई करेंगे। जानकारी के मुताबिक श्रृंगार गौरी की पूजा के अधिकार सहित 6 मामलों की आज सुनवाई होगी। 

  • 10:30 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नोएडा में तेज रफ्तार जैगुआर ने ली युवती की जान

    नोएडा में तेज़ रफ्तार जैगुआर की टक्कर से स्कूटी सवार युवती की मौत,जैगुआर सवार तेज़ रफ्तार में सड़क पर कर रहा था स्टंट। पुलिस ने जैगुआर चालक MNC कम्पनी के मैनेजर को गिरफ्तार किया। नोएडा सेक्टर 96 की घटना।

  • 10:11 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अफगानिस्तान हम सबके लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा-डोभाल

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों, सुरक्षा परिषदों के सचिवों की पहली भारत-मध्य एशिया बैठक में NSA अजीत डोभाल ने कहा-अफगानिस्तान हम सबके लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। तत्काल प्राथमिकताओं और आगे के रास्ते के संबंध में भारत की चिंताएं और इस जुड़े उद्देश्य हम सभी के आगे हैं। उन्होंने कहा- हम महान मंथन और अंतरराष्ट्रीय संबंधों और भविष्य के बारे में अनिश्चितता के समय मिले हैं। एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित और समृद्ध मध्य एशिया हमारे साझा हित में है।

  • 10:01 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बी.आर अंबेडकर को पुण्य तिथि पर किया नमन

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में डॉ बी.आर. अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहे। कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कांग्रेस सांसदों ने भी डॉ बी.आर. अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • 9:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अफगानिस्तान में ब्लास्ट, कई लोगों के हताहत होने की आशंका

    अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में बलास्ट, कई लोगों के हताहत होने का आशंका, टोलो न्यूज की रिपोर्ट

  • 9:38 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ममता बनर्जी आज अजमेर पहुंचेंगी

    ममता बनर्जी आज अजमेर शरीफ़ के दर्शन करेंगी। अजमेर दरगाह के बाद पुष्कर जाएंगी जहां ब्रह्मा मंदिर में पूजा करेंगी। ममता बनर्जी करीब 23 साल के बाद अजमेर शरीफ़ आ रही हैं।

  • 9:20 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पंजाब के तरनतारन में मिला ड्रोन, ड्रग्स बरामद

    पंजाब के सीमावर्ती इलाके में आज सुबह बीएसएफ ने एक ड्रोन बरामद किया। जानकारी के मुताबिक आज सुबह 8:20 बजे के करीब तरनतारन जिले में बॉर्डर के पास स्थित कालिया गांव में  ड्रोन बरामद किया। इस ड्रोन के साथ एक किलो हेरोइन का पैकेट भी था। फिलहाल बीएसएफ पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। (रिपोर्ट-मनीष प्रसाद)

  • 7:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नेपाल की तरफ से पत्थरबाजी, विरोध में भारत-नेपाल को जोड़ने वाला पुल बंद

    उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में धारचूला के पास नेपाल और भारत को जोड़नेवाले पुल को बंद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक नेपाल की तरफ से पत्थरबाजी की घटनाओं के विरोध में ट्रेड यूनियन ने भारत-नेपाल को जोड़ने वाले पुल को बंद कर दिया। धारचूला के संयुक्त मजिस्ट्रेट दिवेश शशानी ने कहा-हमने नेपाल प्रशासन को बता दिया था कि आपको पत्थरबाजी करने वालों के खिलाफ सख़्त कदम उठाना पड़ेगा।

  • 6:52 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    शीतकालीन सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक

    संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में लोकसभा और राज्यसभा के सभी दलों के सांसद हिस्सा लेंगे। इस बैठक में शीतकालीन सत्र के दौरान सदन का काम सुचारू रुप से चलाने और अन्य अहम विषयों पर चर्चा किए जाने की संभावना है। संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान दोनों सदनों में 17 बैठकें की जाएंगी। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने शीतकालीन सत्र के दौरान पेश किये जाने वाले 16 विधेयकों की सूची जारी की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement