Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. SC-ST, OBC आरक्षण पर बयान देकर फंसे राहुल गांधी, दिल्ली के 3 थानों में शिकायत दर्ज

SC-ST, OBC आरक्षण पर बयान देकर फंसे राहुल गांधी, दिल्ली के 3 थानों में शिकायत दर्ज

SC-ST और OBC आरक्षण पर दिए बयान को लेकर राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बीजेपी ने उनके खिलाफ दिल्ली के 3 पुलिस थानों में शिकायत दर्ज कराई है। अपने बयान में राहुल ने कहा था कि जब भारत एक निष्पक्ष जगह बन जाएगा तो कांग्रेस आरक्षण खत्म करने पर विचार करेगी।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Khushbu Rawal Updated on: September 19, 2024 19:09 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस नेता राहुल गांधी

भाजपा ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली में 3 शिकायत दर्ज कराई है। पंजाबी बाग, तिलक नगर और पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में ये शिकायत दर्ज कराई गई है। राहुल गांधी के SC-ST और OBC आरक्षण पर दिए बयान के खिलाफ बीजेपी अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष मोहन लाल, सिख प्रकोष्ठ और ST प्रकोष्ठ के सीएल मीना ने ये शिकायत दर्ज कराई है।

राहुल गांधी के इस बयान पर हुआ था विवाद

बता दें कि राहुल गांधी ने वॉशिंगटन डीसी में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान एक बयान दिया था, जिस पर विवाद हो गया था। अपने बयान में राहुल गांधी ने कहा था कि 'जब भारत एक निष्पक्ष जगह बन जाएगा तो कांग्रेस आरक्षण खत्म करने पर विचार करेगी। राहुल गांधी ने कहा कि भारत अभी निष्पक्ष जगह नहीं है। भारत में 90 फीसदी आबादी दलित, पिछड़ों और आदिवासियों की है, जो खेल में शामिल ही नहीं हैं।'

जातीय जनगणना को लेकर क्या कहा?

उन्होंने कहा था कि जातीय जनगणना ये जानने का प्रयास है कि निचली, पिछड़ी जातियों और दलितों को व्यवस्था में कैसे एकीकृत किया जाएगा। भारत के 200 व्यवसायों में से, देश की 90 फीसदी आबादी का कोई स्वामित्व नहीं है। शीर्ष अदालतों में भी इनकी कोई भागीदारी नहीं है। मीडिया में भी निचली जातियों की कोई भागीदारी नहीं है। राहुल गांधी ने जातीय जनगणना के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि हम ये समझना चाहते हैं कि पिछड़ों और दलितों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति कैसी है..हम भारतीय संस्थानों को भी देखना चाहते हैं ताकि इन संस्थानों में भारत की भागीदारी का अंदाजा लगाया जा सके।

यह भी पढ़ें-

'राहुल गांधी की जान को है खतरा', शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत बोले- उनके खिलाफ रची जा रही साजिश

रामदास आठवले ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- उनका पासपोर्ट रद्द कर देना चाहिए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement