Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. एक बार फिर 'बर्ड फ्लू' ने दी दस्तक, इस राज्य में मारी गईं 5000 से अधिक मुर्गियां

एक बार फिर 'बर्ड फ्लू' ने दी दस्तक, इस राज्य में मारी गईं 5000 से अधिक मुर्गियां

बर्ड फ्लू की वजह से हजारों मुर्गियों को मारा जा रहा है। दरअसल, पुरी जिले के पिपिली इलाके में कई मुर्गियां संक्रमित मिलीं, जिसके बाद से यह कार्रवाई की गई है।

Edited By: Amar Deep
Published on: August 25, 2024 23:08 IST
मारी गईं 5000 से अधिक मुर्गियां।- India TV Hindi
Image Source : PEXELS/REPRESENTATIVE IMAGE मारी गईं 5000 से अधिक मुर्गियां।

भुवनेश्वर: देश में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। इस बार ओडिशा में बर्ड फ्लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। बर्ड फ्लू के संक्रमण की वजह से हजारों पक्षियों को मारा जा रहा है। दो दिनों में 5 हजार मुर्गियों को मार दिया गया है। वहीं अभी आगे भी ये अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी लगातार पक्षियों के सैंपल लेकर जांच कर रहे हैं। इन सैंपल्स को परीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। वहीं संक्रमित पक्षियों या मुर्गियों को मारने का भी आदेश दिया गया है। हालांकि इसके मुआवजे के तौर पर किसानों या मुर्गीपालकों को पैसे भी दिए जा रहे हैं।

दो दिन में मारी गई हजारों मुर्गियां

दरअसल, ओडिशा में पुरी जिले के पिपिली क्षेत्र में एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू के एच5एन1 स्वरूप का पता चलने के बाद 5,000 से अधिक मुर्गियों को मार दिया गया। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिपिली में एक पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों की सामूहिक मौत के बाद राज्य सरकार ने एक पशु चिकित्सा टीम भेजी थी जिसने नमूने एकत्र किए और उन्हें परीक्षण के लिए भेज दिया। अधिकारी ने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सरकार ने शनिवार को फार्म और इलाके में मुर्गियों को मारना शुरू कर दिया।

20 हजार पक्षियों को मारा जाएगा

रोग नियंत्रण मामलों के अतिरिक्त निदेशक जगन्नाथ नंदा ने बताया कि शनिवार को 300 मुर्गियां मारी गईं, जबकि रविवार को 4,700 से अधिक मुर्गियां मारी गईं। उन्होंने कहा कि पिपिली में कुल 20,000 पक्षियों को मारा जाएगा। पशुपालन एवं पशु चिकित्सा सेवाओं के संयुक्त निदेशक मनोज पटनायक ने कहा कि पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी पक्षियों को मार दिया जाएगा और फार्म को अगले पांच महीने तक मुर्गियां रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को दिशा-निर्देशों के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

दिल्ली में छठी क्लास के बच्चे के बैग में मिली पिस्टल, मचा हड़कंप; पुलिस के सामने मां ने कही ये बात

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर चुनाव में AAP की एंट्री, 7 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement