Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. रहिए तैयार, अगले साल से शुरू होगी जनगणना, अब आपका संप्रदाय भी पूछ सकती है सरकार!

रहिए तैयार, अगले साल से शुरू होगी जनगणना, अब आपका संप्रदाय भी पूछ सकती है सरकार!

भारत में जनगणना अगले साल शुरू होगी। इस बार होने वाली जनगणना में सरकार आपसे आपका संप्रदाय भी पूछ सकती है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 28, 2024 13:26 IST
census in india- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अगले साल होगी जनगणना

भारत में हर 10 साल में होने वाली जनगणना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक भारत में जनगणना अगले साल यानी 2025 में शुरू होगी। जनगणना एक साल यानी 2026 तक चलेगी।सके इसके बाद जनगणना अब देश में हर10 साल में होगी और अगली जनगणना अब अगली बार 2035 में होगी। कोविड की वजह से इसका चक्र गड़बड़ हो गया था। पहले हर दशक पर जनगणना होती आई है। इससे पहले  1991, 2001, 2011 में हुई थी और इस तरह से इसे साल 2021 में होने वाली थी। 

अब आपसे संप्रदाय भी पूछ सकती है सरकार

इंडिया टुडे की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक जनगणना की साइकल कोविड महामारी के कारण गड़बड़ हो गई। महामारी के कारण जनगणना टालनी पड़ी लेकिन इसके बाद अब जनगणना का चक्र भी बदल जाएगा। अगली जनगणना 2025 में होगी और उसके बाद 2035 और फिर 2045, 2055 में होगी। बता दें कि अब तक जनगणना में धर्म और वर्ग पूछा जाता रहा है। साथ ही सामान्य, अनुसूचित जाति और जनजाति की गणना होती है, लेकिन इस बार लोगों से यह भी पूछा जा सकता है कि वे किस संप्रदाय को मानते हैं।  इसी तरह अनुसूचित जाति में वाल्मीकि, रविदासी, जैसे अलग-अलग संप्रदाय हैं. यानी धर्म, वर्ग के साथ संप्रदाय के आधार पर भी जनगणना की मांग पर सरकार विचार कर रही है।

पहली बार होगा ऐसा

देश में पहली बार जनगणना के आंकड़े डिजिटल तरीके से जुटाए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए विशेष पोर्टल तैयार कराया है। इस पोर्टल में जातिवार जनगणना के आंकड़ों के लिए भी प्रावधान किए जा रहे हैं।सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने जनगणना के साथ जातिवार जनगणना कराने को लेकर फिलहाल औपचारिक फैसला नहीं किया है। लेकिन पूरे आसार हैं कि भविष्य के मद्देनजर अभी जनगणना को बहुआयामी, भविष्योन्मुखी और सर्व समावेशी बनाया जाए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement