Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बांग्लादेश की सियासी संकट पर भारत की बारीकी से नजर, जानें मोदी सरकार के सामने क्या-क्या है चैलेंज?

बांग्लादेश की सियासी संकट पर भारत की बारीकी से नजर, जानें मोदी सरकार के सामने क्या-क्या है चैलेंज?

बांग्लादेश की सियासी संकट पर भारत अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। मोदी सरकार ने जहां बीते दिन मुद्दे को लेकर कैबिनेट मीटिंग, वहीं आज सर्वदलीय बैठक की है। बैठक में सरकार ने सभी पार्टी के नेताओं के सामने बात रखी है।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 06, 2024 13:23 IST
बांग्लादेश में सियासी...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बांग्लादेश में सियासी संकट पर मोदी सरकार के सामने चैलेंज

बांग्लादेश की सियासत शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद छोड़ते ही किसी अश्क की तरह बिखर गई है। हर जगह उपद्रवी तांडव मचा रहे हैं। बांग्लादेश आर्मी लोगों से शांति की अपील कर रही है। साथ ही बीते दिन बांग्लादेश आर्मी ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान कर दिया है। इसी बीच शेख हसीना ने भारत में शरण ली। बीते दिन से शेख हसीना भारत में ही है। भारत सरकार बांग्लादेश के हालात पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं।

लंदन जाने की थी प्लानिंग

बता दें कि आज केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। यह बैठक सुबह करीब 10 बजे संसद भवन में हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी। बांग्लादेश में रिजर्वेशन विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है। हसीना लंदन जाने की अपनी प्लानिंग के तहत बीती रात भारत पहुंचीं।

क्या हैं मोदी सरकार के सामने चैलेंज?

बांग्लादेश में रह रहे हिंदुओं पर बढ़ेंगे हमले

बांग्लादेश में इस प्रदर्शन में कट्टरपंथियों का बोलबाला दिख रहा है। उन्होंने बांग्लादेश आजादी के जननायक शेख मुजीबुर्रहमान की प्रतिमा को तोड़ डाला है। साथ ही 20 से ज्यादा मंदिरों को भी तोड़-फोड़ कर जला दिया है। साथ ही कुछ हिन्दुओं के घरों में भी तोड़फोड़ की है। ऐसे में मोदी सरकार के सामने चैलेंज है कि हिंदुओं पर हमलों को लेकर वह क्या स्टेप लेंगे?

बांग्लादेश में बढ़ सकती है भारत विरोधी गतिविधियां

बांग्लादेश के इस तख्ता पलट में पाकिस्तान, अमेरिका व चीन का हाथ लग रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बांग्लादेश में कहीं पाकिस्तान की आईएसआई अपने नापाक मंसूबों के जरिए आंतकियों को पनाह न देना शुरू कर दे। अगर ऐसा होता है तो भारत के लिए यह बुरे सपने से कम नहीं है।

फिर एक्टिव हो सकते हैं कट्टरपंथी संगठन

यहां पहले जमाते इस्लामी, जमात उल मुजाहिदीन नाम के दो कट्टरपंथी संगठन एक्टिव थे, कयास लगाए जा रहे हैं ये फिर एक्टिव हो जाएंगे। बता दें कि दोनों संगठनों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का संरक्षण मिला हुआ है। जहां भारत के सामने पहले से ही आतंक की चुनौती है, इससे चुनौती और बढ़ सकती है।

पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत में बढ़ सकती घुसपैठ

बांग्लादेश से हो रही अवैध घुसपैठ अभी भारत के सामने बड़ी चुनौती है। ऐसे में अगर पाकिस्तान ने कट्टरपंथी संगठनों की मदद का फायदा उठाकर अराजकतत्वों या फिर आंतकियों की घुसपैठ शुरू करा दी तो हमारे देश लिए बड़ा खतरा हो सकता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के बॉर्डर खुले हुई हैं। जहां से अवैध घुसपैठ होती ही रहती है।

मौके पर फायदा उठाने की कोशिश करेगा चीन

पहले ही भारत को चीन हर तरफ से घेरने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में अगर वहां कोई पाकिस्तान समर्थित सरकार या संगठन बन गया तो चीन अपने दोस्त पाकिस्तान के जरिए भारत को पुरजोर तरीके से घेरने की कोशिश करेगा, जो सुरक्षा के लिहाज से ठीक नही है।

ये भी पढ़ें:

शेख हसीना के विमान ने गाजियाबाद से भरी उड़ान, कहां के लिए हुआ रवाना, कौन लोग हैं सवार? सामने आई बड़ी जानकारी

'हालात नाजुक', बांग्लादेश की सियासी संकट पर बोले कांग्रेस सांसद; जानें इस मुद्दे पर किसने क्या कहा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement