Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में वोटिंग, हरियाणा में एक चरण में होगा विधानसभा चुनाव

Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में वोटिंग, हरियाणा में एक चरण में होगा विधानसभा चुनाव

Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने चुनाव से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 16, 2024 15:49 IST
Rajiv Kumar, ECI- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार।

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज जम्मू-कश्मीर एवं हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था। चुनाव आयोग की जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना थी। यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इस मौके पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'लोकसभा चुनाव 2024 विश्व स्तर की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया थी और शांतिपूर्ण तरीके से वोट हुए। जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने हमारे अधिकारी गए थे और वहां आम जनता और राजनीतिक लोगों में चुनाव को लेकर भारी उत्साह था।'

जम्मू-कश्मीर में 3, हरियाणा में एक चरण में चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को जबकि तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। पहले चरण में  जम्मू एवं कश्मीर में वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। वहीं, हरियाणा की बात करें तो यहां की सभी सीटों पर सिर्फ एक ही चरण में चुनाव होगा। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोटिंग होगी और चुनाव के नतीजे यहां भी 4 अक्टूबर को ही आएंगे। इस तरह देखा जाए तो इस बार चुनाव आयोग 2 हफ्तों से थोड़ा ज्यादा समय में ही दोनों राज्यों में चुनाव संपन्न करा देगा। 

जम्मू-कश्मीर में हैं 90 विधानसभा सीटें

धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। इससे पहले साल 2014 में आखिरी बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हुआ था। परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की तस्वीर बदल गई है। मई 2022 में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद अब विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है। जम्मू में विधानसभा की 43 और कश्मीर घाटी में 47 सीटें हैं। इससे पहले 2014 में विधानसभा की 87 सीटों पर चुनाव हुए थे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कश्मीर की 3 लोकसभा सीटों में 2019 में 19.19% मतदान हुआ जोकि 2024 में 51.09% रहा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं जिनके लिए 87.09 लाख वोटर अपने नुमाइंदों का चुनाव करेंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुल 11838 पोलिंग बूथ होंगे और हर बूथ पर औसतन 735 वोटर होंगे।

हरियाणा में भी हैं कुल 90 विधानसभा सीटें

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए भी आज ही तारीखों का ऐलान होगा। बता दें कि इस सूबे में भी विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं जिनके लिए जनता अपने नुमाइंदों का चुनाव करेगी। पिछले चुनावों में बीजेपी बहुमत से थोड़ा पीछे रह गई थी और उसने जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। कुछ महीने पहले ही हरियाणा में नेतृत्व परिवर्तन भी हुआ था और मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी सीएम बने थे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा पर बोलते हुए कहा कि हरियाणा में 100 साल से अधिक की उम्र वाले कुल मिलाकर 10 हजार वोटर हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में कुल वोटरों की संख्या 2 करोड़ एक हजार है और इनके लिए 20629 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। (इनपुट: अविनाश तिवारी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement