Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारतीय सेना को कब मिलेंगी एस-400 मिसाइल प्रणाली की चौथी-पांचवीं खेप, सामने आई तारीख

भारतीय सेना को कब मिलेंगी एस-400 मिसाइल प्रणाली की चौथी-पांचवीं खेप, सामने आई तारीख

रूसी अधिकारियों ने भारत को बताया कि वे यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष के कारण होने वाली देरी के चलते मार्च 2026 और अक्टूबर 2026 तक अत्यधिक सक्षम प्रणाली के चौथे और पांचवें स्क्वाड्रन को भारत को सौंपने में सक्षम होंगे।

Edited By: Shakti Singh
Published on: July 12, 2024 21:59 IST
S-400 air defence missile- India TV Hindi
Image Source : X एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे से दोनों देशों के संबंधों को नई मजबूती मिली है। दोनों देशों के संबंध पहले से ही काफी मजबूत रहे हैं। पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति की दोस्ती के चलते इनमें नई ऊर्जा आई है। इसी बीच भारत ने रूस से एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की डिलीवरी में तेजी लाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए कहा है। रूसी अधिकारियों ने भारत को बताया कि वे यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष के कारण होने वाली देरी के चलते मार्च 2026 और अक्टूबर 2026 तक अत्यधिक सक्षम प्रणाली के चौथे और पांचवें स्क्वाड्रन को भारत को सौंपने में सक्षम होंगे। 

भारत ने 400 से अधिक किलोमीटर तक के लक्ष्यों को भेदने की क्षमता वाले अत्यधिक सक्षम वायु रक्षा प्रणाली के पांच स्क्वाड्रन खरीदने के लिए 2019 में रूस के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। 

तीन स्क्वाड्रन दे चुका है रूस

रक्षा अधिकारियों ने बताया, "भारत ने हाल ही में हुई वार्ता के दौरान रूसी पक्ष से भारतीय वायु सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिलीवरी में तेजी लाने और डिलीवरी को आगे बढ़ाने का प्रयास करने का अनुरोध किया है।" उन्होंने कहा कि रूसी पक्ष ने अनुरोध पर विचार करने का आश्वासन दिया है। रूस ने पहले ही इनमें से तीन वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति की है, जिन्हें पहले ही चालू कर दिया गया है और चीन और पाकिस्तान दोनों मोर्चों पर तैनात किया गया है। शेष दो स्क्वाड्रनों को 2024 तक डिलीवर किए जाने की उम्मीद थी, लेकिन अपने स्वयं के मुद्दों और वहां युद्ध के कारण आपूर्ति में देरी हुई। 

किसी भी हवाई हमले से निपट सकता है भारत

भारत ने इन मिसाइलों को उन क्षेत्रों में तैनात किया है, जहां से वह दुश्मन के लड़ाकू विमानों, क्रूज मिसाइलों और यहां तक ​​कि बैलिस्टिक मिसाइलों द्वारा किसी भी हवाई घुसपैठ से निपट सकता है। भारतीय वायु सेना को हाल ही में स्वदेशी एमआर-एसएएम और आकाश मिसाइल सिस्टम के साथ-साथ इजरायली स्पाइडर क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम मिले हैं। भारतीय वायुसेना का मानना ​​है कि एस-400 इसके लिए गेम चेंजर साबित होगा। 

कुशा प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर चुका है भारत

भारतीय वायु सेना ने हाल के वर्षों में अपनी वायु रक्षा क्षमताओं में काफी सुधार किया है। भारतीय वायु सेना ने अब अपने स्वयं के प्रोजेक्ट 'कुशा' पर काम करना शुरू कर दिया है, जो इसे लंबी दूरी पर दुश्मन के प्लेटफार्मों को नष्ट करने के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित एक स्वदेशी प्रणाली की अनुमति देगा। वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार चीनी सेना द्वारा बड़े पैमाने पर वायु रक्षा प्रणालियों को तैनात किया गया है, जबकि भारत ने भी वहां किसी भी दुश्मन के दुस्साहस का मुकाबला करने के लिए अपनी प्रणाली तैनात की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सप्ताह के शुरू में मास्को में थे और उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक की थी , जिसके बाद दोनों देश अब बहुत करीब आ गए हैं और उन्होंने विभिन्न हथियार प्रणालियों के उत्पादन और रखरखाव में अपने सैन्य संयुक्त उपक्रमों को बढ़ाने का भी निर्णय लिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement