Friday, July 05, 2024
Advertisement

भारी संख्या में बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालु, इस साल टूटेंगे सारे रिकॉर्ड

बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ गुफा पहुंच रहे हैं। माना जा रहा है कि इस साल भक्तों की संख्या सारे रिकॉर्ड्स टूट जाएंगे। अमरनाथ यात्रा को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है और कई व्यवस्थाएं की गई है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Avinash Rai Published on: July 05, 2024 6:32 IST
amarnath Devotees are arriving in large numbers to visit Baba Barfani all records will be broken thi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अमरनाथ गुफा

बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। पिछले 5 दिनों में एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान अमरनाथ के दर्शन किए। इतनी संख्या में बाबा बर्फानी के दर्शन कर श्रद्धालुओं ने इतिहास रच दिया। बता दें कि प्रतिदिन लगभग 20 हजार से ज्यादा लोग पवित्र गुफा के दर्शन कर रहे हैं। पिछले साल तीर्थ यात्रा के दसवें दिन तीर्थयात्रियों की संख्या एक लाख पहुंच चुकी थी। इस साल यह संख्या बढ़ गई है। अमरनाथ यात्रा के शुरू होने के सिर्फ 5 ही दिनों में कुल 1,05,282 श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए। बता दें कि 29 जून से पवित्र अमरनाथ की यात्रा शुरू हुई थी। 

भारी संख्या में बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालु

अमरनाथ यात्रा के पहले पांच दिनों ही एक एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं। पिछले साल के मुताबिक यह आंकड़ा काफी अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक अकेले 3 जुलाई को 30,586 तीर्थयात्रियों में अमरनाथ के दर्शन किए। अमरनाथ श्राइन बोर्ड और प्रशासन की तरफ से किए गए इंतजामों से यात्री इस बार बेहद उत्साहित दिख रहे हैं। यात्रा पर आने वाले भक्तों का मानना है कि इस बार सरकार की तरफ से पिछले साल के मुताबिक इस साल इंतजाम बेहद खास और बेहतर किए गए हैं। खासकर सुरक्षा के इंतजामों में कोई कमी नहीं दिख रही है। इस कारण अमरनाथ के दर्शन करने जा रहे यात्रियों के हौसले बुलंद हैं। सभी यात्री बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए बेसब्री से ट्रांजिट कैंप में अपना आरएफआईडी कार्ड बनाने के लिए भक्त लंबी कतारों और तेज धूप में खड़े दिख रहे हैं। 

बाबा के भक्तों में दिख रहा उत्साह

बाबा बर्फानी के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं में काफी उत्साह दिख रहा है। भक्तों की माने तो इस साल बाबा बर्फानी के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं की संख्या उम्मीद से कहीं ज्यादा दिख रही है। भक्तों में बाबा के दर्शन का उत्सव देखते ही बनता है। इन भक्तों ने भी आशा जताई कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पर आने वाले भक्तों की संख्या से सभी रिकॉर्ड टूट जाएंगे। बता दें कि यात्रा कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है। पवित्र गुफा के दोनों मार्गों पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए करीब 1 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए लखनपुर पवित्र गुफा तक विभिन्न धार्मिक संगठनों द्वारा 132 से अधिक नि:शुल्क लंगर की व्यवस्था की गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement