Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. 'थैंक गॉड, सेफ लैंडिंग हो गई', एयर इंडिया के विमान के सुरक्षित उतरने के बाद पैसेंजर का मैसेज, जानें और क्या कहा

'थैंक गॉड, सेफ लैंडिंग हो गई', एयर इंडिया के विमान के सुरक्षित उतरने के बाद पैसेंजर का मैसेज, जानें और क्या कहा

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से शारजाह जा रहे एयर इंडिया के विमान की सफलतापूर्वक लैंडिंग हो चुकी है। इस बीच अब एयर इंडिया के विमन की लैंडिंग के बाद एक यात्री ने कहा कि भगवान का शुक्रिया, लैंडिंग सफलतापूर्वक हो चुकी है।

Reported By : T Raghavan Edited By : Avinash Rai Updated on: October 11, 2024 20:58 IST
Air India plane landed safely message from a passenger after successful landing said Thank God it wa- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एयर इंडिया के विमान की सफल लैंडिंग

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से शारजाह जा रहे एयर इंडिया के विमान का हाईड्रोलिक खराब हो जाने की वजह सैकड़ों यात्रियों की जान खतरे में आ गई। इस बीच अब खबर यह आ रही है कि एयर इंडिया के विमान को सफलतापूर्वक त्रिची एयरपोर्ट पर लैंड करा दिया गया है। बता दें कि इस विमान में 141 यात्री सवार थे। लैंडिंग के बाद एक यात्री कहा, "सुरक्षित लैंडिंग के लिए भगवान का शुक्रिया। मैंने अकेले अंतरराष्ट्रीय उड़ान में 150 से अधिक बार यात्रा की है।  केवल एक बार मुझे मलेशिया में इस तरह का अनुभव हुआ। हमेशा भगवान पर विश्वास रखें। बता दें कि हाइड्रॉलिक्स के फेल होने के कारण प्लेन काफी देर तक एयरपोर्ट के ऊपर ही चक्कर काटता रहा ताकि ईंधन को कम किया जा सके। हालांकि अब जब विमान की सफलतापूर्वक लैंडिंग हो चुकी है तो बड़ा हादसा टल चुका है। 

हवा में क्यों घूमता रहा प्लेन?

दरअसल, जब भी किसी प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई जाती है, तो उसमें 25 फीसदी या उससे कम ईंधन होना चाहिए, ताकि लैंडिंग के दौरान विमान का वजन कम हो। साथ ही ईंधन के कारण किसी भी तरह का बड़ा हादसा न हो। एयर इंडिया के प्लेन में लैंडिंग के वक्त काफी ईंधन बचा हुआ था। हालांकि ईंधन को खत्म करने के लिए प्लेन काफी देर तक हवा में घूमता रहा। जब विमान का वजन तय निर्देशों के मुताबिक कम हो गया तो तब विमान की सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई गई। बता दें कि करीब 2.5 घंटे तक प्लेन को हवा में ही गोल-गोल घुमाना पड़ा, तब जाकर प्लेन का ईंधन कम हो सका।

प्लेन में 141 यात्री थे सवार

बता दें कि त्रिची से शारजाह जाने वाले एयर इंडिया के विमान में कुल 141 यात्री सवार थे। त्रिची एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद पलेन में आई खराबी की जानकारी मिल गई। दरअसल टेकऑफ के बाद हाईड्रॉलिक के खराब होने के बाद विमान का पहिया अंदर नहीं जा सका। इसकी सूचना फिर एटीसी को दी गई। विमान जब तक हवा में था, तब तक एयरपोर्ट के आसपास के अस्पतालों को अलर्ट पर रख दिया गया। साथ ही एयरपोर्ट पर एंबुलेंस को तैनात कर दिया गया। हालांकि अंत में विमान की सफलतापूर्वक लैंडिंग करा दी गई। इस तरह एक बड़ा हादसा टल चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement