Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ट्रैफिक पुलिस की छुट्टी! चलान काटने से लेकर कागज देखने तक AI संभालेगा पूरा काम, इस राज्य में 25 मई से हो रही शुरुआत

ट्रैफिक पुलिस की छुट्टी! चलान काटने से लेकर कागज देखने तक AI संभालेगा पूरा काम, इस राज्य में 25 मई से हो रही शुरुआत

ट्रैफिक संचालन के कामकाज को ज्यादा सटीक करने के लिए परिवहन विभाग ने यह फैसला लिया है। खास बात यह है कि सभी सर्टिफिकेट की जांच भी ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए होगी।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: May 16, 2024 20:13 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

देश के उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम के परिवहन विभाग ने ट्रैफिक मैनेजमेंट को पूरी तरह से ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के हवाले करने का फैसला कर लिया है। राज्य में अब ट्रैफिक का संचालन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के जरिए होगा और इसमें इंसान का हस्तक्षेप बेहद कम होगा। सिक्किम परिवहन विभाग ने गुरुवार को इसका ऐलान करते हुए बताया कि 25 मई से नई व्यवस्था लागू की जाएगी।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से ट्रैफिक मैनेज कराने का उद्देश्य नियमों के उल्लंघन के मामलों में कमी लाना और नियम तोड़ने वालों के खिलाफ लगातार सख्ती लाना है। विभाग के अनुसार नई व्यवस्था में सॉफ्टवेयर अपने आप सभी कागजातों की जांच करेगा और उल्लंघन करने वालों को चालान भी भेजेगा।

ट्रैफिक मैनेजमेंट को आधुनिक बनाने की पहल

परिवहन विभाग की तरफ से कहा गया "ट्रैफिक मैनेजमेंट को आधुनिक बनाने के लिए और ट्रैफिक संचालन की सटीकता और क्षमता बढ़ाने के लिए सिक्किम सरकार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आधारित ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत कर रही है।"

सभी कागजात तैयार रखने की निर्देश

सिक्किम परिवहन विभाग के नोटिस के अनुसार सभी वाहन मालिकों को हर तरह के कागजात तैयार रखने के लिए कहा गया है। सरकारी वाहनों के मालिकों को भी सभी तरह के सर्टिफिकेट अपडेट रखने के निर्देश दिए गए हैं। ई-चालान से होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी या विवाद को जिले के एसपी या आरटीओ के पास सुलझाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

स्वाति मालीवाल के साथ बदसलूकी मामले में बड़ी खबर, दिल्ली पुलिस ने AAP सांसद का दर्ज किया बयान

'...तो फिर किसे कह रहे घुसपैठिए', असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी के हिंदू-मुसलमान न करने वाले बयान पर किया पलटवार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement