Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया, दुश्मन देशों के छूटेंगे पसीने

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया, दुश्मन देशों के छूटेंगे पसीने

ओडिशा के चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से इस मिसाइल को लॉन्च किया गया। परीक्षण के दौरान यह मिसाइल अपने सभी मानकों पर सफल रहा।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Niraj Kumar Updated on: September 06, 2024 23:03 IST
missile launch- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक तस्वीर

Agni-4 launch: भारत ने आज मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 4 का परीक्षण किया। ओडिशा के चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से इस मिसाइल को लॉन्च किया गया। परीक्षण के दौरान यह मिसाइल अपने सभी मानकों पर सफल रहा।

स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड के मुताबिक यह एक रूटीन ट्रेनिंग लॉन्च थी जिसमें सारे ऑपरेशनल पैरामीटर्स की जांच की गई। रक्षा एवं अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने दो साल पहले 6 जून 2022 को भी इसका परीक्षण किया था। यह काफी ताकतवर मिसाइल है। इससे भारतीय सेना की मारक क्षमता काफी बढ़ जाएगी। यह मिसाइल दुश्मन देशों को छक्के छुड़ाने की क्षमता रखता है।

इससे पहले 4 अप्रैल को भारत ने नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का भी सफल उड़ान परीक्षण किया। सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर यह सफल उड़ान परीक्षण किया था।अग्नि मिसाइल भारत द्वारा विकसित एक बैलिस्टिक मिसाइल है। यह लंबी दूरी के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम, सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है।

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement