Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Rau's IAS कोचिंग सेंटर में हुई मौतों को लेकर होगी हाईलेवल जांच, गृह मंत्रालय ने गठित की कमेटी

Rau's IAS कोचिंग सेंटर में हुई मौतों को लेकर होगी हाईलेवल जांच, गृह मंत्रालय ने गठित की कमेटी

Rau's IAS कोचिंग सेंटर में हुई मौतों को लेकर हाईलेवल जांच कीजाएगी। इसके लिए गृह मंत्रालय ने एक कमेटी की गठन किया है। कमेटी सरकार को 30 दिन के भीतर अपना रिपोर्ट सौंपेगी।

Reported By : Atul Bhatia Written By : Shailendra Tiwari Published on: July 29, 2024 20:55 IST
गृह मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने दिल्ली के Rau's IAS कोचिंग में हुई मौतों को लेकर एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी को दिल्ली के इस हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं। साथ ही गठित कमेटी से कहा कि कमेटी मौत के कारणों की जांच करे, जिम्मेदारी तय करे, उपाय सुझाए और नीतिगत बदलावों के लिए अपनी सिफारिश करे।

कौन-कौन होंगे इसमें शामिल?

गृह मंत्रालय की इस कमेटी में भारत सरकार के एडिशनल सेक्रेटरी, गृह मंत्रालय के ज्वॉइंट सेक्रेटरी, दिल्ली सरकार के स्पेशल सीपी, दिल्ली पुलिस, फायर एडवाइजर एंड ज्वाइंट सेक्रेटरी और गृह मंत्रालय संयोजक शामिल होंगे। गृह मंत्रालय ने कमेटी गठित कर कहा है कि हादसा क्यों हुआ, किसकी जिम्मेदारी थी और आने वाले दिनों में कैसे ये हादसे रोके जा सकते हैं इन सब पर जांच कर रिपोर्ट सौंपे। साथ ही कहा कि कमेटी अपनी रिपोर्ट 30 दिन के भीतर देगी।

7 आरोपी गिरफ्तार

इससे पहले, तीस हजारी कोर्ट ने पांच गिरफ्तार आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। आरोपियों में संपत्ति के 4 सह-मालिक और एक एसयूवी चालक शामिल है, जिसने गेट को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिसके कारण Rau's आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बारिश का पानी भर गया था। दिल्ली पुलिस ने अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वहीं, अन्य 2 कोचिंग मालिक और समन्वयक थे, जिन्हें भी पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

एमसीडी को दिल्ली पुलिस ने भेजा नोटिस

इस बीच, जांच जारी रखते हुए, दिल्ली पुलिस ने एमसीडी को पत्र लिखकर सफाई के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी मांगी है। दिल्ली पुलिस ने एक प्रेस रिलीज में कहा, "27 जुलाई को ओल्ड राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर में तीन छात्रों की मौत के संबंध में दर्ज मामले की जांच में जानकारी मांगने के लिए एमसीडी को नोटिस भेजा गया है।"

पुलिस ने यह भी पूछा है कि क्या सिविक एजेंसी के पास कोचिंग संस्थान के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज की गई थी और उसके जवाब में क्या कार्रवाई की गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "हम नालों की सफाई और राउ के आईएएस स्टडी सर्किल को उनके द्वारा जारी किए गए मंजूरी प्रमाण पत्र के बारे में एमसीडी अधिकारियों से पूछताछ कर सकते हैं, जहां लाइब्रेरी के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी।"

ये भी पढ़ें:

Rau's IAS कोचिंग में हुई मौतों पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री की आई पहली प्रतिक्रिया, बोले- 'लापरवाही हुई...'

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement