Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. मैसूर में होटल के पास मिली 9 जिलेटिन रॉड, पुलिस ने कहा- किसी ने सुअर मारने के लिए रखी होंगी

मैसूर में होटल के पास मिली 9 जिलेटिन रॉड, पुलिस ने कहा- किसी ने सुअर मारने के लिए रखी होंगी

मैसूर के एसपी का कहना है कि ऐसा लगता है कि जिलेटिन रॉड सुअर मारने के लिए रखी गई होंगी। यहां के लोग ऐसा करते हैं। कोई व्यक्ति अपने साथ यह लाया होगा, लेकिन भूल गया होगा।

Reported By : T Raghavan Edited By : Shakti Singh Updated on: August 23, 2024 10:37 IST
gelatin rods- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मैसूर में होटल के पास मिली जिलेटिन रॉड

कर्नाटका के मैसूर में 9 जिलेटिन रॉड मिलने से हड़कंप मच गया। एक व्यक्ति ने इन छड़ों को देखा और पुलिस को इस बारे में सूचित किया। बम निरोधक दस्ते को तुरंत मौके पर भेजा गया। इसके बाद पूरी सामग्री बरामद की गई। हालांकि, पुलिस का कहना है कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। स्थानीय लोग सुअर मारने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं और यह किसी व्यक्ति से छूट गई होगी।

मामला मैसूरु के नरसीपुरा का है। यहां फ्रेंड्स गेट होटल के पास बम निरोधक दस्ते ने नौ जिलेटिन की छड़ें और एक देसी बम बरामद किया है। एक स्थानीय राहगीर ने नीले रंग के प्लास्टिक बैग में ये सामग्री देखी और पुलिस को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही बम निरोधक दस्ते को तुरंत मौके पर भेजा गया।

घबराने की बात नहीं- एसपी

मैसूर एसपी का कहना है कि कुछ जिलेटिन की छड़ें मिली हैं। इनका स्रोत अभी पता नहीं चल पाया है। ऐसा लग रहा है कि इनका इस्तेमाल सूअरों के शिकार के लिए किया जा रहा था। इन इलाकों के लोग इसी तरह के तरीके अपनाते हैं। हमने पहले भी ऐसा देखा है। कोई शिकार करने आया होगा तो भूलकर चला गया होगा। घबराने वाली कोई बात नहीं है। हालांकि, हम सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं। 

क्या है जिलेटिन रॉड ?

जिलेटिन नाइट्रोसेल्यूलोज या गन कॉटन है, जिसे नाइट्रोग्लिसरीन या नाइट्रोग्लायकोल में तोड़कर इसमें लकड़ी की लुगदी या शोरा मिलाया जाता है। यह धीरे-धीरे जलता है, लेकिन डेटोनेटर्स के साथ आने पर भयंकर विस्फोट करता है। यह काफी सस्ता विस्फोटक पदार्थ है। जिलेटिन रॉड का उपयोग खदानों और कुएं की खुदाई में किया जाता है। यह काफी खतरनाक होता है और हादसे की आशंका को टालने के लिए इसे बालू की बोरी में रखा जाता है। ऐसे में विस्फोट होने पर भी यह किसी इंसान को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता।

यह भी पढ़ें-

कोलकाता रेप मर्डर केस के खुलेंगे राज! संदीप घोष और 4 ट्रेनी डॉक्टर का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट

ग्वालियर में सीएम के VIP मूवमेंट के दौरान मेजर और पुलिसकर्मी के बीच मारपीट, थाने में जमकर हुआ बवाल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement