Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ओडिशा में एयरपोर्ट से 87 किलो सोना व 100 किलो चांदी जब्त, कंटेनरों में भरे थे करोड़ों के आभूषण

ओडिशा में एयरपोर्ट से 87 किलो सोना व 100 किलो चांदी जब्त, कंटेनरों में भरे थे करोड़ों के आभूषण

भुवनेश्वर में एयरपोर्ट के पास से दो कंटेनर पकड़े गए, जिसमें करोड़ों रुपये के आभूषण थे। इतने बड़े कंसाइनमेंट को देख अधिकारियों के भी होश उड़ गए।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 28, 2024 7:21 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक फोटो

भुवनेश्वर: ओडिशा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां कॉमर्शियल टैक्स एंड गुड्स सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट (CT&GST) ने बड़ी मात्रा में सोना व चांदी जब्त किया है। अथॉरिटी ने यह सोने व चांदी 2 कंटेनर से जब्त किए हैं। सोने व चांदी की तदाद इतनी ज्यादा थी कि देखकर अफसर भी हैरान रह गए। सोने व चांदी को जब्त कर अथॉरिटी मामले की जांच में जुट गई है।

एयरपोर्ट के पास से हुई बरामद

अधिकारियों ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट (BPIA) के पास से भारी मात्रा में सोना और चांदी जब्त किया। यहां कॉमर्शियल टैक्स के संयुक्त आयुक्त अजय कुमार सेठी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोने के पैकेट का कुल वजन 87 किलोग्राम था, लेकिन शुद्ध वजन कम हो सकता है। वहीं, चांदी 100 किलो से ज्यादा मापी गई। इसकी कीमत बाजार में 30 करोड़ के आसपास आंकी जा रही है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

दो कंटेनर में भरे थे आभूषण

सेठी ने बताया, "हमने सोमवार को दो कंटेनर जब्त किए हैं। एक कंटेनर में चांदी के आभूषण थे, जबकि दूसरे कंटेनर में चांदी के आभूषणों के साथ सोना भी भरा हुआ था।" उन्होंने आगे बताया कि यह माल अहमदाबाद, मुंबई और नई दिल्ली से दो प्राइवेट एयरलाइनों के माध्यम से हासिल किया गया है। ये सामान भुवनेश्वर और उसके आसपास के कई व्यापारियों के लिए है। 

सेठी ने आगे बताया कि ये कंसाइनमेंट इंडिगो और विस्तारा की फ्लाइट्स से भुवनेश्वर लाई गई। इन सोने चांदी के आभूषणों को डिब्बों में रखा गया था। यदि कोई सामान बिना उचित बिल के पाया जाता है तो जीएसटी अधिनियम और नियमों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

कम से कम 12 आभूषण स्टोर जा रहा आभूषण

वहीं, लोकल मीडिया के मुताबिक, सीटी और जीएसटी डिप्टी कमिश्नर मानस स्वैन ने बताया कि सोने और चांदी, जो कि ज्यादातर आभूषणों के रूप में थे, को कम से कम 12 आभूषण स्टोर में ले जाया जा रहा था। हालांकि, कीमती धातुओं के मालिक टैक्स चालान सहित जरूरी डाक्यूमेंट पेश नहीं कर सके। इसलिए, हमारे अधिकारियों ने सोने और चांदी को जब्त कर लिया। मालिक को संबंधित अधिकारियों के समक्ष पेश होने और सभी डाक्यूमेंट पेश करने के लिए कहा गया है। यदि वह निर्धारित समय अवधि में ऐसा करने में विफल रहता है, तो जब्त सोने-चांदी को सरकारी खजाने में भेज दिया जाएगा"।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें:

कोलकाता रेप कांड में CBI को मिली DNA रिपोर्ट, अब सच आएगा सबके सामने

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement