Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, 4 नेशनल हाइवे सहित 338 सड़कें बंद; कई जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही, 4 नेशनल हाइवे सहित 338 सड़कें बंद; कई जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। बाढ़ और भूस्खलन की वजह से राज्य की 338 सड़कें बंद हैं। वहीं मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: August 12, 2024 16:02 IST
हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही।- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIVE IMAGE हिमाचल में बारिश ने मचाई तबाही।

शिमला: हिमाचल प्रदेश में रविवार से लगातार बारिश हो रही है। इस बीच कई जगहों पर बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इलाके की कई नदियां उफान पर हैं और कई जगहों पर भूस्खलन भी देखा गया है। वहीं बाढ़ और भूस्खलन से हिमाचल प्रदेश में चार नेशनल हाइवे सहित कुल 338 सड़कों को बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि बारिश की वजह से ऊना के कई क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में 31 जुलाई को आई बाढ़ के बाद लापता हुए करीब 30 लोगों को खोजने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है। 

अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत

अधिकारियों ने बताया कि 27 जून से 9 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और राज्य को लगभग 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि शिमला में 104, मंडी में 71, सिरमौर में 58, चंबा में 55, कुल्लू में 26, सोलन और लाहौल एवं स्पीति में सात-सात, किन्नौर में पांच, कांगड़ा में चार और बिलासपुर जिले में एक सड़क बंद है। पूरे प्रदेश में कुल 338 सड़कें बंद हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को 488 बिजली और 116 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं। 

इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

क्षेत्रीय मौसम विभाग कार्यालय ने शनिवार तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है और मंगलवार तक चंबा, किन्नौर, सिरमौर और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा भी जताया है। मौसम विभाग ने बताया कि रविवार शाम से नागल बांध में 115 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि कसौली में 87 मिमी, ऊना में 56 मिमी, नैना देवी में 82.2 मिमी, जटोन बैराज में 75.4 मिमी, नादौन में 72.5 मिमी, पावंटा साहिब में 62 मिमी, सुजानपुर टीरा में 60.6 मिमी और धौलाकुआं में 56.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि चंबा, मंडी, किन्नौर, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन की खबरें आई हैं। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

दृश्यम फिल्म देखकर रची हत्या की साजिश, साड़ी से गला दबाया और फिर दफना दिया शव; पुलिस ने ऐसे किया खुलासा

भारी बारिश के बीच ट्रैक्टर लेकर शराब खरीदने पहुंचा युवक, Video सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement