Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

वायु प्रदूषण ने भारत में ली 21 लाख लोगों की जान, दुनियाभर का आंकड़ा देख चौंक जाएंगे

हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में वायु प्रदूषण से भारत में 21 लाख लोगों की मौत हो गई। 2021 में होने वाली मौत के मामलों की संख्या किसी भी पिछले साल के अनुमान से ज़्यादा रही थी।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: June 19, 2024 22:18 IST
वायु प्रदूषण ने ली लाखों की जान।- India TV Hindi
Image Source : PTI वायु प्रदूषण ने ली लाखों की जान।

यूनिसेफ के साथ मिलकर अमेरिका के स्वतंत्र अनुसंधान संस्थान ‘हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट’ (HEI) ने डराने वाला आंकड़ा जारी किया है। संस्थान की ओर से वायु प्रदूषण के कारण होने वाले इंसानों की मौत के बारे में डरावनी रिपोर्ट जारी की गई है। हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट ने बुधवार को जारी की गई अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि दुनियाभर में वायु प्रदूषण के चलते साल 2021 में 81 लाख लोगों की मौत हुई थी। संस्थान ने भारत को लेकर भी डराने वाली जानकारी दी है। 

भारत में 21 लाख लोगों की मौत

हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में प्रदूषण से जान गंवाने लोगों का आंकड़ा 21 लाख तक का रहा। रिपोर्ट ये भी बताती है कि वायु प्रदूषण से 2021 में भारत में पांच वर्ष से कम आयु के 1,69,400 बच्चों की मौत हुई है। जारी की कई रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण वर्ष 2021 में चीन में 23 लाख लोगों की मौत हुई थी। 

दक्षिण एशिया में मौत की सबसे बड़ी वजह प्रदूषण

वायु प्रदूषण के कारण नाइजीरिया में 1,14,100 बच्चे, पाकिस्तान में 68,100, इथियोपिया में 31,100 और बांग्लादेश में 19,100 बच्चों की मौत हुई। हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में मृत्यु का सबसे बड़ा कारण वायु प्रदूषण है। इसके बाद हाई ब्लड प्रेशर, आहार और तम्बाकू सेवन का स्थान आता है। 

भारत और चीन में 54 फीसदी मामले

हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में वायु प्रदूषण से होने वाली मौत के मामलों की संख्या किसी भी पिछले साल के अनुमान से ज़्यादा रही थी। चीन और भारत दोनों में ही 1 अरब से ज्यादा आबादी है। भारत में 21 लाख मौत और चीन में 23 लाख मौत कुल मिलाकर मौत के मामले कुल वैश्विक मामलों के 54 प्रतिशत हैं। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- देशभर में बढ़ा गर्मी से होने वाली मौतों का आंकड़ा, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने जारी की एडवाइजारी, दी ये सलाह

जेल में बंद खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह की हिरासत एक साल के लिए बढ़ाई गई, निर्दलीय जीत चुका है लोकसभा चुनाव

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement