Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारत के पास कम तापमान में कोरोना टीके के भंडारण की क्षमता मौजूद: केंद्र ने SC से कहा

भारत के पास कम तापमान में कोरोना टीके के भंडारण की क्षमता मौजूद: केंद्र ने SC से कहा

भारत के पास कोविड-19 के ऐसे टीके के भंडारण की क्षमता है जिन्हें रखने के लिए शून्य से 15 से 20 डिग्री सेल्सियस कम तापमान की जरूरत है और देश में करीब 29 हजार ‘कोल्ड चेन प्वाइंट’ (सीसीपी) हैं जहां पर टीकों को अनुशंसित तापमान में रखा गया है।

Written by: Bhasha
Published on: June 27, 2021 19:52 IST
भारत के पास कम तापमान में कोरोना टीके के भंडारण की क्षमता मौजूद: केंद्र ने SC से कहा- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत के पास कम तापमान में कोरोना टीके के भंडारण की क्षमता मौजूद: केंद्र ने SC से कहा

नई दिल्ली: भारत के पास कोविड-19 के ऐसे टीके के भंडारण की क्षमता है जिन्हें रखने के लिए शून्य से 15 से 20 डिग्री सेल्सियस कम तापमान की जरूरत है और देश में करीब 29 हजार ‘कोल्ड चेन प्वाइंट’ (सीसीपी) हैं जहां पर टीकों को अनुशंसित तापमान में रखा गया है। यह जानकारी केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी है। 

कोविड-19 महामारी के दरैान आवश्यक आपूर्ति एवं सेवा के वितरण पर अदालत द्वारा लिए गए स्वत: संज्ञान मामले पर केंद्र द्वारा दाखिल हलफनामा में कहा गया कि इस समय दो टीके- कोविशील्ड और कोवैक्सीन- को दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर रखने की जरूरत होती है। 

केंद्र ने कहा कि भविष्य में अन्य कोविड-19 टीकों के आने पर शीतगृह भंडारण में बदलाव करने की जरूरत पड़ सकती है और ऐसे टीकों की उपलब्धता होने की स्थिति में पूरी तैयारी की गई है और उचित कदम उठाए गए हैं। 

केंद्र द्वारा शनिवार को दाखिल हलफनामे में कहा गया, ‘‘देश में उन टीकों के भंडारण की क्षमता है जिनके लिए शून्य से 15 से 20 डिग्री कम तापमान की जरूरत होती है। स्पूतनिक वी टीके को शून्य से 18 डिग्री कम तामपान की जरूरत होती है।’’ 

केंद्र ने बताया, ‘‘देश में 29 हजार से अधिक कोल्ड चेन प्वाइंट्स केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों में हैं जहां पर अनुशंसित तापमान पर टीकों का भंडारण किया जा सकता है। सीसीपी के ऊपर चार राष्ट्रीय स्तर पर भंडार (गवर्मेंट मेडिकल स्टोर डिपो) है जिनका प्रबंधन भारत सरकार करती है जबकि बाकी का प्रबंधन संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश करते हैं।’’ 

केंद्र ने बताया कि 37 राज्य टीका भंडार घर हैं, 114 क्षेत्रीय टीका भंडार घर, 723 जिला टीका भंडार घर और 28,268 उप जिला टीका भंडार घर हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement