नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से चीन के सामान को बायकॉट करने का कैम्पेन बड़े जोर-शोर से चल रहा है। शुरू में तो ये कैंपेन सोशल मीडिया पर ही चल रहा था लेकिन अब ये सड़क पर उतर आया है। कुछ जगहों पर चीन के ब्रांड वाले शोरूम्स निशाने पर आ गए। ये सब ऐसे समय में हो रहा है जब दश लगभग घर-घर चीन के सामान की तगड़ी घुसपैठ हो चुकी है। ऐसे में सवाल उठता है कि चाइनीज सामान के बायकॉट की मुहिम क्या रंग लाएगी…
छोटे से छोटा सामान हो या बड़ा, रक्षाबंधन की राखी हो या मोबाइल फोन, दिवाली की लड़िया हो या घर का बल्ब ऐसा हर खिलौना जो आपके बच्चे के चेहरे पर मुस्कान बिखेर देता है वो ज्यादातर चीन से ही बनकर आ रहा है यानी सब कुछ मेड इन चाइना। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या हम चाइनीज प्रोडक्ट्स को पूरी तरह बायकॉट करने की स्थिति में है? क्या बायकॉट की मुहिम असरदार होगी? क्या हमारे बाजारों में चीन के टक्कर का सामान मौजूद है?
आज हमारे चैनल इंडिया टीवी ने ऐसे ही तमाम सवालों की पड़ताल करने की कोशिश की इसके लिए हमारे संवाददाता देश के अलग-अलग बाजारों में गए। हमारे संवाददाताओं ने इन बाजारों में चाइनीज माल की डिमांड और खपत की पड़ताल की और ये भी जानने की कोशिश की कि चीन का माल भारतीय बाजारों में इतना पॉपुलर कैसे हो गया।
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