Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Covid Vaccine: गुड न्यूज! अगस्त से दिसंबर के बीच उपलब्ध होंगी 135 करोड़ डोज

Covid Vaccine: गुड न्यूज! अगस्त से दिसंबर के बीच उपलब्ध होंगी 135 करोड़ डोज

भारत सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में जमा किए गए affidavit के अनुसार, अगस्त 2021 से दिसंबर 2021 के बीच विभिन्न कंपनियों की द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली कोविड वैक्सीन्स की अनुमानित उपलब्धता की संख्या 135 करोड़ है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 27, 2021 9:01 IST
Covid vaccine 135 crore dose between august december Covishield Covaxin Bio E sub Zydus Cadila DNA S- India TV Hindi
Image Source : AP Covid Vaccine: गुड न्यूज! अगस्त से दिसंबर के बीच उपलब्ध होंगी 135 करोड़ डोज

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि अगस्त 2021 से दिसंबर 2021 के बीच देश में लोगों को लगाने के लिए विभिन्न कंपनियों की कुल 135 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज उपलब्ध होंगी। भारत सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में जमा किए गए affidavit के अनुसार, अगस्त 2021 से दिसंबर 2021 के बीच विभिन्न कंपनियों की द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली कोविड वैक्सीन्स की अनुमानित उपलब्धता की संख्या 135 करोड़ है। इनमें Covishield की 50 करोड़, Covaxin की 40 करोड़, Bio E sub unit vaccine की 30 करोड़, Zydus Cadila DNA vaccine की 5 करोड़ और Sputnik V की 10 करोड़ अनुमानित खुराक शामिल हैं।

31 जुलाई तक कोविड टीकों की 51.6 करोड़ खुराक उपलब्ध रहेंगी

केंद्र सरकार ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि 31 जुलाई तक कोविड टीके की कुल 51.6 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी जिनमें से 35.6 करोड़ खुराक पहले ही मुहैया करायी जा चुकी हैं। बच्चों के लिए टीका उपलब्ध कराने की स्थिति को लेकर केंद्र ने एक हलफनामे में कहा कि भारत के दवा नियामक ने 12 मई को भारत बायोटेक को उसके टीके कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल दो से 18 साल के प्रतिभागियों पर करने की अनुमति प्रदान की थी और इस परीक्षण के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है।

जायडस कैडिला की तरफ से जल्द मिलेगी गुड न्यूज!
अदालत को यह भी बताया गया कि डीएनए टीका विकसित कर रहे जायडस कैडिला ने 12 से 18 वर्ष के आयुसमूह पर क्लीनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है और इसे वैधानिक मंजूरी मिलने के बाद यह टीका निकट भविष्य में 12 से 18 साल के बच्चों के लिए उपलब्ध हो सकता है। हलफनामे में सरकार ने यह भी कहा कि देश की पात्र आबादी का टीकाकरण करने के वास्ते टीका उपलब्ध रहेगा।

वहीं, केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को यह भी बताया कि वे देश में कोविड-19 के मामलों में इजाफा होने की सूरत में इससे निपटने के लिए राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और इसके बुनियादी ढांचे को लगातार मजबूत कर रहे हैं। शीर्ष अदालत में दायर हलफनामे में केंद्र ने कहा कि इस चरण में मामलों में फिर से वृद्धि होने की संभावना जताना ''काल्पनिक'' होगा।

हालांकि, संक्रमण के मामलों में इजाफा वायरस के व्यवहार और लोगों के व्यवहार के पैटर्न पर निर्भर करेगा कि क्या वे कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन कर रहे हैं या नहीं? इसमें कहा गया कि राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार सतर्कता बरतने को लेकर आगाह किया गया है और उन्हें संबंधित राज्य में कोविड के प्रसार में बढ़ोतरी होने की दशा में इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां करने को भी कहा गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement