Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

पेट की थुलथुल चर्बी से कुछ ही महीनों में मिलेगा छुटकारा, डेली रूटीन में शामिल करें ये तीन आसान एक्सरसाइज़

बढ़ते वजन का सबसे ज़्यादा असर हमारे पेट पर दिखता है। अगर आप भी पेट के बढ़ते चर्बी से परेशान  हैं तो इन एक्सरसाइज़ को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। 

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 24, 2024 7:05 IST
पेट की चर्बी के लिए एक्सरसाइज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पेट की चर्बी के लिए एक्सरसाइज

इन दिनों लोग बढ़ते मोटापे से बेहद परेशान हैं। मोटापा का सबसे ज़्यदा असर हमारे पेट पर होता है।जैसे-जैसे वजन बढ़ता है हमारा तोंद भी उतनी ही तेजी से बढ़ता है। पेट की चर्बी से पूरा शरीर थुलथुल लगने लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय आज़माते हैं लेकिन कुछ फायदा नहीं होता है। सबसे पहले तो पेट की चर्बी कम करने के लिए आप बेहतरीन डाइट फॉलो करें और अपनी जीवनशैली में ये तीन एक्सरसाइज़ शामिल करें। इन एक्सरसाइज़ को करने के लिए आपको जिम जाने की ज़रूरत नहीं है।आप घर पर ही आराम से इन्हें कर सकते हैं।चलिए बताते हैं आपके पेट को कम करने में कौन से एक्सरसाइज़ हैं इफेक्टिव?

पेट की चर्बी कैसे कम करें- How can I reduce the belly fat in hindi

 

  • रोज नियमित रूप से सीढियों पर चढ़े उतरें: सीढ़ियों पर चढ़ना और उतरना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।यह एक्सरसाइज़ पेट की चर्बी को कम करने में तेजी से मदद कर सकती है। इसलिए रोज जितना हो सके लाइफ की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। दिन में कम से कम 5 बार आप ऊपर से नीचे सीढ़ियों से आएंगे। अगर सीढ़ियां बहुत लंबी है तो 2 से 3 बार आएं और जाएं। ये काम रेगुलर करने से सिर्फ पेट ही नहीं बल्कि बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम होगा। 

  • उठक-बैठक लगाएंउठक-बैठक पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। इसे करने से आपके पेट की मांसपेशियों और इनमें जमा फैट पर जोर पड़ता है। साथ ही ये आपके जांघों और हिप्स की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। तो, दिन भर में कम से कम 20 बार उठक-बैठक ज़रूर कर लें। जब ये आपकी आदत में शुमार हो  जाए तो इसे 30 से 40 कर लें और नंबर बढ़ाते जाएं।

  • साइकिल चलाएं: साइकिल से केवल आपके पेट की चर्बी कम होगी बल्कि यह एक्सरसाइज़ आपके लिए फुल बॉडी मसाज का काम कर सकता है। अपने लिए रोज थोड़ा सा समय निकाल लें और साइकिल चलाएं। कुछ ही दिनों में आप देखंगे कि आपके पेट की चर्बी कम हो रही है और बॉडी भी शेप में रही है। तो, बस पेट की चर्बी घटाने के लिए ये 3 एक्सरसाइज़ ही काफी है

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement