Sunday, June 30, 2024
Advertisement

योग या एक्सरसाइज किसे करने से वजन होता है तेजी से कम, एक्सपर्ट से जानें दोनों एक्टिविटी में क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज़ करते हैं तो कुछ लोग योग करते हैं।दोनों में ज़्यादा फायदेमंद कौन सा है चलिए हम आपको बताते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 29, 2024 17:20 IST
योग या एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL योग या एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद

अपनी सेहत और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए बढ़े हुए वजन को कम करना लोगों के लिए महत्वपूर्ण लक्ष्य बन गया है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लोग वेट लॉस के मिशन पर जुट जाते हैं।डाइटिंग और जिम जाकर हेवी इंटेस वर्कआउट से वजन कम करने की शुरुआत होती है। इस प्रोसेस में कैलोरी तो बर्न होती है लेकिन लोग बहुत जल्दी थक जाते हैं और कुछ दिन के बाद वर्कऑउट करना छोड़ देते हैं और मोटापा एक बार फिर से लौट आता है। ऐसे में आकाश हेल्थकेयर की चीफ फिजियोथेरेपिस्ट डॉ.मीनाक्षी फुलारा हमें बता रही हैं कि वजन कम करने के लिए आपको हेवी इंटेस एक्सरसाइज़ करना चाहिए या फिर योग? 

डॉ. मीनाक्षी फुलारा कहती हैं कि योग का ध्यान सिर्फ मानसिक शांति के लिए ही नहीं बल्कि वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। हालांकि, इसका रिजल्ट स्लो होता है इसलिए ज़्यादातर लोग वजन घटाने के लिए जिम का सहारा लेते हैं। लेकिन में आपको बता दूं  वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज़ की बजाय योग एक बेहतरीन विकल्प है। योग एक प्राचीन योगिक प्रैक्टिस और भारतीय प्रैक्टिस है जो आमतौर पर ध्यान और मनन के साथ जुड़ा हुआ है।योग ज़रूर एक धीमी प्रक्रिया है लेकिन इसका परिणाम स्थिर होता है

गेम चेंजर साबित हो सकता है योगा:

योग आपके वेट लॉस जर्नी में एक गेम चेंजर साबित हो सकता है। अगर इसे समर्पण के साथ करें तो यह आपकी बॉडी में लचीलापन देता है जिससे मोटापा कम करना आसान होता है। योग से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना आपके लिए आसान हो सकता है। साथ ही यह आपके मानसिक सेहत के लिए भी फायदेमंद है। यह आपके दिमाग के तनाव को कम कर आपके स्लो मेटाबोलिज़म को तेजी से बढ़ाता है और कैलोरी को तेज गति से बर्न करता है। योगा मांसपेशियों की टोनिंग को बढ़ाने के साथ ही पूरे शरीर को भी टोन करता है

 योग से मेटाबॉलिज्म होता है मजबूत: 

जब हम वजन घटाने की बात कर रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि हम अपने स्लो मेटाबॉलिज्म को फ़ास्ट करना चाहते हैं। मेटाबॉलिज्म तभी फ़ास्ट होगा जब आप अपनी जीवनशैली बेहतर करेंगे। इसलिए ध्यानपूर्वक व्यायाम करें, ध्यानपूर्वक भोजन करें और इस तरह संतुलित जीवन जीने से वजन कम हो सकता है। वजन कम तो होना चाहिए लेकिन स्वस्थ तरीके से...ऐसे में जब आपका दिमाग और शरीर स्वस्थ होगा तब आपके लिए वजन कम करना आसान होगा। 

योग के लिए ये योग आसन हैं बेस्ट:

  • धनुरासन: धनुरासन एक धनुष मुद्रा है जो आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करती है, यह आपकी रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत कर बॉडी को स्ट्रेच करती है।वजन कम करने में यह आसान बेहतरीन विकल्प है।

  • त्रिकोणासन: त्रिकोणासनएक त्रिभुजाकार धनुष मुद्रा है जहाँ आपका शरीर एक त्रिभुजाकार स्थिति में चला जाता है। यह एक बहुत अच्छा योग आसन है जो आपकी आपकी जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, यह आपके पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और यह पीठ दर्द से भी राहत देता है।

  • सर्वांगासन: सर्वांगासन में पूरे शरीर को कंधों पर संतुलित किया जाता है। सर्वांगासन ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और थायरॉयड ग्रंथि को भी बनाए रखता है, तनाव कम करता है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement