Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

रनिंग, एक्सरसाइज या योग क्या है फिटनेस के लिए ज्यादा अच्छा, कैसे करें दिन की शुरुआत?

फिट रहने के लिए लोग अक्सर रनिंग, एक्सरसाइज और योग की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन तीनों में से फिटनेस मेंटेन करने के लिए सबसे ज्यादा बेहतर क्या है?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 21, 2024 9:32 IST
फिट रहने के लिए क्या करें?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फिट रहने के लिए क्या करें?

फिटनेस मेंटेन करने के लिए रनिंग, एक्सरसाइज और योग करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आपको इन तीनों में से किसी एक को चुनना हो, तो आप किसे चूज करेंगे। सबसे पहले इन तीनों से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

रनिंग और एक्सरसाइज करने के फायदे

रनिंग न केवल हार्ट के लिए बल्कि आपकी हड्डियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। इसके अलावा रनिंग आपकी वेट लॉस जर्नी को भी आसान बना सकती है। आपको बता दें कि रनिंग एक तरह की एक्सरसाइज ही है। जबकि अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज शामिल कर आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव कर सकते हैं। अलग-अलग फायदे पाने के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज की जा सकती हैं।

योग है सबसे ज्यादा फायदेमंद

रनिंग, एक्सरसाइज और योग में से सबसे ज्यादा फायदेमंद योग साबित होगा। दरअसल, योग न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ को बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ को भी मजबूत बनाने का काम कर सकता है। योग की मदद से आप मोटापा, डायबिटीज, अस्थमा और हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। इस तरह के बेनिफिट्स के साथ-साथ योग स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी बीमारियों को भी पैदा होने से रोक सकता है।

फॉलो करना चाहिए सही तरीका

रनिंग, एक्सरसाइज और योग में से कुछ भी चूज करें, सही तरीके को फॉलो करना बेहद जरूरी है। अगर आप रनिंग, एक्सरसाइज और योग करते समय अपने पोश्चर पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको साइड इफेक्ट्स का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके अलावा बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको नियम को तोड़े बिना इन्हें अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाना पड़ेगा। अगर आप एक्सरसाइज या फिर योग करने का फैसला करते हैं, तो शुरुआती दौर में आपको फिटनेस ट्रेनर या फिर योग गुरु की मदद जरूर लेनी चाहिए। महज एक महीने के अंदर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement