Saturday, July 06, 2024
Advertisement

मेमोरी बूस्टर योगासन, बढ़ाना चाहते हैं याददाश्त तो डेली रूटीन में कर लीजिए शामिल

अगर आप भी अपनी मेमोरी को बूस्ट करना चाहते हैं तो आपको कुछ योगासनों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए। इन योगासनों की रेगुलरली प्रैक्टिस करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 05, 2024 19:26 IST
याददाश्त बढ़ाने वाले योगासन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK याददाश्त बढ़ाने वाले योगासन

बढ़ती हुई उम्र के साथ अक्सर लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या का शिकार बनने से बचना चाहते हैं और अपनी मेमोरी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको योग करना शुरू कर देना चाहिए। कुछ योगासन आपकी मेमोरी को इम्प्रूव करने के साथ-साथ आपकी कॉन्सन्ट्रेशन पावर को बढ़ाने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में जानते हैं जिनकी डेली प्रैक्टिस से आपकी सेहत पर ढेर सारे पॉजिटिव असर पड़ सकते हैं। हालांकि, बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको हर रोज नियम से इनका अभ्यास करना होगा।

कर सकते हैं वृक्षासन

वृक्षासन की मदद से आप अपनी मेमोरी और अपनी फोकसिंग पावर को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। इसके अलावा साइटिका की समस्या में भी इस योगासन का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं वृक्षासन आपके पैरों, टखनों, पिंडलियों, घुटनों और जांघों की मसल्स को भी मजबूत बना सकता है।

गरुड़ासन का अभ्यास भी फायदेमंद

अगर आप बुढ़ापे में अपनी याददाश्त को खोना नहीं चाहते हैं तो आप अपने डेली रूटीन में गरुड़ासन को भी शामिल कर सकते हैं। इस योगासन की मदद से आपके दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ता है। इसके अलावा गरुड़ासन आपकी कॉन्सन्ट्रेशन पावर को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। 

कर सकते हैं बालासन

अगर आप चाहें तो बालासन का अभ्यास भी कर सकते हैं। हर रोज बालासन करने से आपकी याददाश्त को सुधारा जा सकता है। अगर आपको ये योगासन मुश्किल लग रहे हैं तो आप शवासन से शुरुआत कर सकते हैं। शवासन भी आपके दिमाग को तेज करने में असरदार साबित हो सकता है। 

ये भी पढ़ें:

सुबह-सुबह उठते ही कर लें ये एक काम, फौलादी बन जाएगी सेहत, महीने भर में दिखने लगेगा असर

पीरियड्स में दिखाई देने वाले इन लक्षणों से सावधान! बढ़ सकता है इस जानलेवा बीमारी का खतरा

सर्दी जुकाम के बाद गला बैठ जाए या खराश हो, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, खुल जाएगा बंद गला-नाक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement