Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सावधान! बन सकते हैं फैटी लिवर का शिकार, अगर नहीं किया खाने की इन चीजों से परहेज

सावधान! बन सकते हैं फैटी लिवर का शिकार, अगर नहीं किया खाने की इन चीजों से परहेज

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान की वजह से फैटी लिवर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप भी इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको खाने की कुछ चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 18, 2024 21:08 IST
Fatty Liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fatty Liver

फैटी लिवर के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। अगर आप अपनी लिवर हेल्थ को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपने डाइट प्लान पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपने अपने डाइट प्लान से खाने की कुछ चीजों को बाहर नहीं किया तो आपकी लिवर हेल्थ बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। इसलिए लिवर की सेहत को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। 

फास्ट फूड आइटम्स से बनाएं दूरी

अगर आप अपनी लिवर हेल्थ को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो फास्ट फूड्स को अपनी डाइट से बाहर कर दीजिए। रेगुलरली फ्राइड और सॉल्टी जंक फूड आइटम्स का सेवन करने से फैटी लिवर होने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है। इसके अलावा जंक फूड आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। 

रेड और प्रोसेस्ड मीट्स से करें परहेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेड और प्रोसेस्ड मीट्स भी आपकी लिवर हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अक्सर रेड और प्रोसेस्ड मीट्स कंज्यूम करने से आप फैटी लिवर की समस्या की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप अपने लिवर को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो रेड और प्रोसेस्ड मीट्स को लिमिट में रहकर ही कंज्यूम करें। 

छोड़ दें सोडा और शराब 

सोडा और शराब पीने की आदत भी आपको फैटी लिवर का शिकार बना सकती है। सोडा में शुगर और कैलोरी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी लिवर हेल्थ को डैमेज कर सकती है। वहीं शराब पीने की बुरी आदत न केवल आपके लिवर को बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। 

ये भी पढ़ें:

बॉडी में हो गई है विटामिन बी की कमी, इन वेजिटेरियन चीजों की मदद से दूर हो जाएगी डेफिशिएंसी

डायबिटीज पेशेंट्स को गलती से भी नहीं खाने चाहिए ये फल, सेहत पर भारी पड़ सकती है लापरवाही

सुबह-सुबह उठते ही खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, एक-दो नहीं बल्कि कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement