Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शाकाहारी होना क्यों माना गया है फायदे का सौदा, इन गंभीर बीमारियों के खतरे से बचाता है Vegetarian Food

शाकाहारी होना क्यों माना गया है फायदे का सौदा, इन गंभीर बीमारियों के खतरे से बचाता है Vegetarian Food

World Vegetarian Day 2024: दुनियाभर में एक बड़ा तबका है जो नॉन वेज खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वेज खाना यानि शाकाहारी भोजन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। वेज फू़ड आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 01, 2024 8:14 IST
Vegetarian Food Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vegetarian Food Benefits

कहा जाता है जैसा अन्न वैसा मन, यानि आप जो खाते हैं वैसा ही आपका मन और आचार-विचार बनते हैं। धर्मग्रंथों में तीन तरह के भोजन का जिक्र मिलता है। जिसमें राजसी, तामसी और सात्विक भोजन के बारे में बताया जाता है। राजसी भोजन में पकवान, तामसी भोजन में मांस मदिरा और सात्विक भोजन में फल, सब्जी और शाकाहारी खाना शामिल होता है। भारत में शाकाहारी लोगों की बड़ी संख्या है। पिछले कुछ सालों में शाकाहारी और वीगन डाइट को लेकर भी लोगों के अंदर चलन बढ़ा है। सेहत के लिहाज से देखा जाए तो नॉन वेज के मुकाबले शाकाहारी भोजन के फायदे ज्यादा हैं। शाकाहारी भोजन टेस्ट, हेल्थ और न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। इससे जहां एक ओर पर्यावरण संरक्षण होता है वहीं दूसरी ओर आपका शरीर भी कई खतरनाक बीमारियों से दूर रहता है। जानिए शाकाहारी भोजन के फायदे।

शाकाहारी भोजन के फायदे, इन बीमारियों से बचाता है

हार्ट की बीमारियां रहेंगी दूर- हेल्थलाइन डॉट कॉम की रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग शाकाहारी भोजन करते हैं उन्हें हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा 75% कम हो जाता है। शाकाहारी खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। हेल्दी हार्ट बनाने के लिए कई फल, सब्जियां, होल ग्रेन और फाइबर असरदार काम करते हैं।

किडनी के बनाए स्वस्थ- शाकाहारी खाने से शरीर को कहीं ज्यादा हेल्दी प्लांट बेस्ट फाइबर मिलता है। जो किडनी फंक्शन में सुधार लाने में मदद करता है। प्लांट बेस्ड फूड खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है जो किडनी फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद- नॉन वेज के मुकाबले वेज खाने से मोटापा तेजी से कम होता है। शाकाहारी भोजन में फाइबर और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वेट लॉस में आसानी से मदद करते हैं। जबकि नॉन वेज में हेल्दी न्यूट्रिएंट्स के साथ फैट भी ज्यादा होता है। जिससे वजन बढ़ता है। हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए शाकाहारी भोजन जरूरी है।

विटामिन और पोषक तत्वों का भंडार- शाकाहारी भोजन में नॉन वेज के मुकाबले कहीं ज्यादा न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। फल, सब्जी और दालों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं और बीमारियों से दूर रखते हैं। शाकाहारी खाने में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, आयरन, विटामिन सी, ए और ई जैसे जरूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

कैंसर से करें बचाव- प्लांट बेस्ड फूड खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम किया जा सकता है। नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के मुताबिक शाकाहारी खाना पेट के कैंसर से लेकर फेफड़ों के कैंसर तक के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement