Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को छूमंतर कर सकता है शहद, दादी-नानी के जमाने से किया जा रहा इस्तेमाल

सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को छूमंतर कर सकता है शहद, दादी-नानी के जमाने से किया जा रहा इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर चीनी की जगह शहद का सेवन करने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं कि शहद खाने से आपकी सेहत पर कितने सारे पॉजिटिव असर पड़ सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 08, 2024 22:18 IST
सेहत के लिए वरदान शहद- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए वरदान शहद

औषधीय गुणों से भरपूर शहद आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक बूस्ट कर सकता है। शहद आपको फिट और सेहतमंद बनाए रखने में भी मददगार साबित हो सकता है। शहद को दादी-नानी के जमाने से अलग-अलग तरीके से डाइट में शामिल किया जाता रहा है। मिठाइयों से लेकर चाय तक, शहद को अलग-अलग तरह से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। क्या आप भी अभी तक शहद से मिलने वाले कमाल के फायदों से बेखबर हैं? अगर हां, तो आज हम आपको शहद के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

गंभीर बीमारियों से करे बचाव

शहद आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर रेगुलरली सही मात्रा में शहद का सेवन किया जाए, तो दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा शहद आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है। शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने के लिए शहद का सेवन करना शुरू कर दीजिए।

मजबूत बनाए इम्यूनिटी

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक शहद आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर साबित हो सकता है। अगर आप सूखी खांसी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चाय या फिर गुनगुने पानी में शहद को मिक्स कर पी जाइए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। शहद आपकी गट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से खुद का बचाव करने के लिए भी शहद का सेवन किया जा सकता है।

शहद में पाए जाने वाले तत्व

शहद डायबिटीज, कुष्ठ और उल्टी जैसे रोगों में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी, एमिनो एसिड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी वरदान साबित हो सकता है। ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement