Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. चाय के साथ खाते हैं नमकीन तो हो जाएं सावधान, नहीं सुधारी अपनी ये आदत तो पड़ सकते हैं लेने के देने

चाय के साथ खाते हैं नमकीन तो हो जाएं सावधान, नहीं सुधारी अपनी ये आदत तो पड़ सकते हैं लेने के देने

क्या आप भी नमकीन के बिना चाय नहीं पी पाते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाय के साथ नमकीन का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 13, 2024 19:45 IST
सेहत के लिए नुकसानदायक चाय के साथ नमकीन खाना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए नुकसानदायक चाय के साथ नमकीन खाना

भारत में अक्सर चाय के साथ नमकीन और बिस्किट सर्व किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ नमकीन खाने से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ सकता है? अगर आपने भी दूध वाली चाय के साथ नमकीन खाने की आदत को जल्द से जल्द नहीं सुधारा तो आपको सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दूध के साथ नमक वाली कोई भी चीज, एक गलत फूड कॉम्बिनेशन है। आइए इस फूड कॉम्बिनेशन की वजह से सेहत पर पड़ने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

अपच की समस्या

दूध वाली चाय के साथ नमकीन, खट्टी या फिर चटपटी खाने की चीज का सेवन करना खतरे से खाली नहीं है। अगर आप चाय के साथ नमकीन खाते हैं, तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं घेर सकती हैं। चाय और नमकीन को एक साथ कंज्यूम करने से आपको अपच की समस्या हो सकती है।

बढ़ सकता है डायरिया का खतरा

दूध वाली चाय में टैनिन पाया जाता है, जिसे हल्दी वाली नमकीन या फिर बेसन वाली नमकीन के साथ कंज्यूम करने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ सकता है। चाय के साथ नमकीन खाने से पेट में दर्द से लेकर डायरिया तक, कई समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

हो सकती है एसिडिटी

अगर आप दूध वाली चाय के साथ ड्राई फ्रूट्स वाली नमकीन खाते हैं, तो इस फूड कॉम्बिनेशन की वजह से एसिडिटी की समस्या पैदा हो सकती है। चाय के साथ तेल में या फिर रिफाइंड में फ्राई की जाने वाली किसी भी चीज को कंज्यूम करने से बचना चाहिए वरना आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

जरूरी है वजह समझना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नमकीन में पाए जाने वाले रिफाइंड कार्ब्स को डाइजेस्ट करने में काफी ज्यादा समय लग सकता है। यही वजह है कि नमकीन के साथ चाय पीने से आपकी गट हेल्थ बुरी तरह से डैमेज हो सकती है।  अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए इस तरह के गलत फूड कॉम्बिनेशन्स से परहेज करना बेहद जरूरी है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement